Saturday , August 20 2022

नए साल की पहली तारीख से ही बदल जाएंगे यह अहम नियम जानें क्या होगा आपकी जेब पर इसका असर

नई दिल्ली। यह साल लगभग बीतने को है, बस चंद दिनों के बाद नए साल की शुरुआत हो जाएगी यह आने वाला नया साल अपने साथ कई तरह के बदलावों को भी साथ लेकर आ रहा है। इन बदलावों में वित्तीय बदलाव भी शामिल हैं। अगले महीने यानी नए साल 1 जनवरी 2022 से आपके दैनिक जीवन से जुड़े कई नियमों में बदलाव आ जाएगा। इन नियमों में बैंक से पैसा निकालने से लेकर जमा करने, डेबिट और क्रेडिट कार्ड से जुड़े नियम शामिल हैं। आइए जानते हैं इन नियमों के बारे में।

डेबिट और क्रेडिट कार्ड संबंधित नियम

एक जनवरी से डेबिट और क्रेडिट कार्ड से भुगतान करने के तरीके में बदलाव हो जाएगा। ऑनलाइन पेमेंट (Online Payment) को और ज्यादा सुरक्षित बनाने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने इससे जुड़े नियमों में बदलाव किया है। अब ऑनलाइन पेमेंट करते समय आपको 16 डिजिट वाले डेबिट या क्रेडिट कार्ड नंबर समेत कार्ड की पूरी जानकारी को दर्ज करना होगा। यानी अब ऑनलाइन शॉपिंग और डिजिटल पेमेंट के दौरान मर्चेंट वेबसाइट या ऐप आपके कार्ड की डिटेल स्टोर नहीं कर सकते। साथ ही जो पहले से सेव जानकारी होगी, उसे भी हटा दिया जाएगा।

नए साल से ग्राहकों को फ्री एटीएम ट्रांजैक्शन लिमिट पार करने पर अधिक भुगतान करना होगा। जून में भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बैंकों को एक जनवरी 2022 से एटीएम से मुफ्त मासिक पैसा निकालने पर एक लिमिट के बाद शुल्क बढ़ाने की मंजूरी दी थी। हर एक बैंक हर महीने कैश और नॉन कैश मुफ्त में कुछ ट्रांजेक्शन की अनुमति देता था। पर 1 जनवरी से मुफ्त ट्रांजैक्शन की सीमा के बाद आपको कुछ चार्ज भी देना होगा। आरबीआइ के दिशानिर्देशों के अनुसार एक्सिस बैंक या अन्य बैंक के एटीएम में मुफ्त सीमा से ऊपर का फाइनेंशियल ट्रांजेक्शन करने पर 21 रुपये और जीएसटी भी देना होगा।

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के खाताधारकों को एक लिमिट से कैश निकालने और डिपॉजिट करने पर चार्ज देना होगा। यह नियम 1 जनवरी 2022 से लागू हो जाएगा। इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक में तीन तरह के बचत खाते खोले जा सकते हैं। इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के मुताबिक बेसिक सेविंग्स अकाउंट से हर महीने चार बार कैश निकालना फ्री है। लेकिन इसके बाद ग्राहकों के हर निकासी पर कम से कम 25 रुपये रुपया चार्ज देना होगा। बेसिक सेविंग्स अकाउंट पर पैसे जमा करने पर कोई चार्ज नहीं लगेगा।

About I watch

Leave a Reply

Your email address will not be published.