Tuesday , August 16 2022

8 साल बाद भारत पर पाक की जीत:अंडर-19 एशिया कप में टीम इंडिया को 2 विकेट से हराया, टूर्नामेंट के फाइनल में फिर हो सकता है मुकाबला

अंडर-19 एशिया कप के रोमांचक मुकाबले में पाकिस्तान ने टीम इंडिया को आखिरी गेंद पर 2 विकेट से हरा दिया है। मैच में टॉस हारकर पहले बैटिंग करते हुए भारतीय टीम 237 के स्कोर पर ऑलआउट हो गई थी। आराध्य यादव 50 टॉप स्कोरर रहे, जबकि पाक के लिए जीशान जमीर के खाते में 5 विकेट आए।

238 रनों के टारगेट को PAK ने 50 ओवर के खेल में 8 विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया। जीत में मुहम्मद शहजाद ने 81 रनों की पारी खेली। वहीं, 9वें नंबर पर अहमद खान ने 19 गेंदों पर नाबाद 29 रन बनाए। U-19 एशिया कप में PAK ने 2013 के बाद टीम इंडिया को मात दी है।

मुहम्मद शहजाह ने 105 गेंदों पर 81 रन बनाए। अपनी पारी में उन्होंने 4 चौके और 5 छक्के लगाए।

आखिरी ओवर का पूरा रोमांच
मैच के आखिरी ओवर में PAK को जीत के लिए 8 रनों की दरकार थी। भारत की ओर से यह ओवर रवि कुमार लेकर आए। पाक के लिए अहमद खान और जीशान जमीर क्रीज पर थे।

  • 49.1- पहली गेंद पर रवि कुमार ने जीशान जमीर को आउट किया।
  • 49.2- दूसरी गेंद पर अहमद खान ने 1 रन चुराया। अब PAK को 4 गेंदों पर 7 रन चाहिए थे।
  • 49.3- तीसरी गेंद पर अली असफंद सिंगल लिया।
  • 49.4- चौथी गेंद पर अहमद ने 2 रन बनाए।
  • 49.5- पांचवीं गेंद पर अहमद ने फिर 2 रन चुराए। अब PAK को 1 गेंदों पर 2 रन चाहिए थे।
  • 49.6- आखिरी गेंद पर अहमद खान ने चौका लगाकर PAK की जीत दिला दी।
जीत के बाद पाक टीम के खिलाड़ी
जीत के बाद पाक टीम के खिलाड़ी

क्या फाइनल में फिर होगा आमना-सामना?
अंडर-19 एशिया कप में पाकिस्तान और भारत को ग्रुप-ए में रखा गया है। इस ग्रुप में भारत-पाक के अलावा अफगानिस्तान और UAE की टीम भी शामिल है। पॉइंट्स टेबल में PAK 2 मैचों में 2 जीत और 4 अंकों के साथ टॉप पर है। वहीं, टीम इंडिया 2 मैचों में 1 जीत और 1 हार के साथ 2 अंकों के साथ दूसरे पायदान पर है। दोनों टीमें का सेमीफाइनल में पहुंचा तय माना जा रहा है और अगर ये वाकई में हुआ, तो यह कहना गलत नहीं होगा कि भारत-पाक के बीच टूर्नामेंट का फाइनल भी खेला जा सकता है।

PAK ने पहले ही ओवर में गंवा दिया था विकेट
इससे पहले टारगेट का पीछा करते हुए PAK की शुरुआत खराब रही थी। पारी की दूसरी ही गेंद पर राजवर्धन हंगरगेकर ने ओपनर अब्दुल वाहिद को शून्य पर बोल्ड कर टीम इंडिया को बड़ी कामयाबी दिलाई। हालांकि इसके बाद माज सदाकत और मुहम्मद शहजाद ने दूसरे विकेट के लिए 80 गेंदों पर 64 रन जोड़ टीम की पारी को संभाल लिया।

इस पार्टनरशिप को राज बावा ने सदाकत (29) को आउट कर तोड़ा। राज ने अपने अगले ही ओवर में हसीबुल्लाह (3) को आउट कर मैदान से बाहर का रास्ता दिखाया। चौथे विकेट के लिए शहजाद और पाक कैप्टन कासिम अकरम ने 46 रन जोड़ टीम की पारी को पटरी पर लाने का काम किया। इस साझेदारी के बाद टीम इंडिया को विकेट की दरकार थी, जो निशांत सिंधु ने कासिम (22) को LBW कर टीम को दिलाई।

राजवर्धन ने दिलाई अजय जडेजा की याद
अंडर-19 एशिया कप में टीम इंडिया ने टॉस हारकर पहले बैटिंग करते हुए पाकिस्तान के खिलाफ 49 ओवर के खेल में 237 रनों के स्कोर पर ऑलआउट हो गई। पाकिस्तान के फास्ट बॉलर जीशान जमीर ने 5 विकेट लेकर टॉप ऑर्डर को बिखेर दिया था, लेकिन इसके बाद मिडल ऑर्डर में विकेटकीपर आराध्य यादव (50 रन) और कुशाल ताम्बे (32) ने पारी को संभाला।

इसके बाद भी टीम इंडिया 200 रन के संघर्ष करती दिख रही थी, पर 8वें डाउन पर उतरे ऑलराउंडर राजवर्धन हंगरगेकर ने तस्वीर पलट दी। उन्होंने 20 गेंदों पर ताबड़तोड़ 33 रन बनाए और स्कोर को 237 तक पहुंचा दिया। राज्यवर्धन की बल्लेबाजी का स्टाइल कुछ ऐसा ही था, जैसा अजय जडेजा का 1996 के वर्ल्डकप में पाकिस्तान के खिलाफ था। जडेजा ने वकार यूनुस के एक ओवर में 22 रन जड़कर इंडिया का स्कोर 287 पर पहुंचा दिया था।

आराध्य का पहला अर्धशतक
7वें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए आराध्य यादव ने 81 गेंदों पर यूथ वनडे क्रिकेट में अपना पहला अर्धशतक पूरा किया। यादव की यह पारी बहुत ही नाजुक हालातों में देखने को मिली। आराध्य 83 गेंदों पर 50 रन बनाकर जीशान की गेंद पर आउट हुए। अपनी पारी में उन्होंने 3 चौके लगाए।

जीशान ने तोड़ी टीम इंडिया की कमर
युवा तेज गेंदबाज जीशान जमीर ने कमाल की बॉलिंग करते हुए 60 रन देकर 5 विकेट लिए। उन्होंने पहले ओवर में अंगक्रिश रघुवंशी (0) और इसके बाद मैच के तीसरे ओवर में रशीद क्रीज (6) और कप्तान यश धुल (0) को आउट कर सनसनी फैला दी। तब तक भारत ने महज 14 रन जोड़े थे। जीशान के पास हैट्रिक पूरी करने का मौका था, हालांकि वह ऐसा नहीं कर सके। चौथा विकेट जीशान ने आराध्य यादव (50) और 5वां विकेट राजयवर्धन (33) के रूप में ली।

  • U-19 क्रिकेट में पहली ही गेंद पर शून्य पर आउट होने वाले यश धुल दूसरे भारतीय कप्तान बने। पहले- अजय रात्रा बनाम इंग्लैंड, 2001
  • 5वें विकेट के लिए हरनूर सिंह और राज बावा ने 68 गेंदों पर 55 रन जोड़ थे।
  • 7वें विकेट के लिए आराध्य यादव और कौशल तांबे ने 58 गेंदों पर 50 रन जोड़े।
  • कौशल तांबे ने 38 गेंदों पर 32 रनों की पारी खेली।

हरनूर ने किया प्रभावित
PAK के खिलाफ ओपनर हरनूर सिंह ने मुश्किल परिस्थितियों में 59 गेंदों पर 46 रनों की पारी खेली। अपनी पारी में उन्होंने 6 चौके लगाए। इससे पहले पिछले मुकाबले में भी उनके बल्ले से UAE के खिलाफ जोरदार शतकीय पारी देखने को मिली थी। UAE के खिलाफ हरनूर ने 130 गेंदों पर 120 रन की पारी खेली। इस पारी में 11 चौके भी शामिल थे। अभी तक खेले 5 यूथ वनडे मुकाबलों में 18 वर्षीय खिलाड़ी ने 3 बार फिफ्टी+ का स्कोर बनाया है।

भारत के पास बदला लेने का मौका
इस मैच में भारत की जूनियर टीम अपनी सीनियर टीम की हार का बदला लेना चाहेगी। दरअसल, टी-20 वर्ल्ड कप के लीग मैच में पाकिस्तान ने भारत को 10 विकेट से हराया था। यह किसी भी क्रिकेट वर्ल्ड कप में पाकिस्तान से भारत की पहली हार थी। टूर्नामेंट में दोनों देशों की जूनियर टीमों का अभी तक शानदार प्रदर्शन रहा है।

दोनों टीमें-
भारत अंडर-19 (प्लेइंग XI):
 अंगक्रिश रघुवंशी, हरनूर सिंह, शेख रशीद, यश धुल (कप्तान), निशांत सिंधु, राज बावा, आराध्या यादव (विकेटकीपर), कौशल तांबे, राजवर्धन हंगरगेकर, विकी ओस्तवाल, रवि कुमार।

पाकिस्तान अंडर-19 (प्लेइंग-XI): अब्दुल वाहिद, माज़ सदाकत, मुहम्मद शहजाद, हसीबुल्लाह (विकेटकीपर), कासिम अकरम (कप्तान), इरफान खान, रिजवान महमूद, अहमद खान, अली असफंद, जीशान जमीर, अवैस अली।

About I watch

Leave a Reply

Your email address will not be published.