Wednesday , June 29 2022

1 June : आज से हो रहे ये 5 बदलाव, सीधा होगा आपके बजट पर असर, जेब संभाल के

नई दिल्ली। आम आदमी के लिए महंगाई सिरदर्द बनी हुई है, ऐसे में एलपीजी के दाम घटना अपने आप में राहत की खबर है । एलपीजी गैस सिलेंडर के नये दाम जारी हो गये हैं, आज इंडेन का सिलेंडर 135 रुपये सस्ता हो गया है, पेट्रोलियम कंपनी इंडियन ऑयल ने कॉमर्शियल सिलेंडर के रेट में कटौती की है, जबकि घरेलू एलपीजी सिलेंडर उपभोक्ताओं को कोई राहत नहीं मिली है, 14.2 किलो वाले घरेलू सिलेंडर ना तो सस्ता हुआ है और ना ही महंगा, ये अभी भी 19 मई वाले रेट से ही मिल रहा है। महीना बदलने के साथ और क्‍या बदलाव हुए हैं, आगे पढ़ें ।

महंगा हुआ एसबीआई का होम लोन

आज से देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई ने होम लोन के लिए एक्सटर्नल बेंचमार्क लेंडिंग रेट को बढ़ा दिया है । यह बेंचमार्क दर 0.40 फीसदी बढ़कर 7.05 फीसदी हो गई है । इसी तरह से रेपो लिंक्ड लेंडिंग रेट भी 0.40 फीसदी बढ़कर 6.65 फीसदी हो गया है । पहले ये दोनों दरें क्रमश: 6.65 फीसदी और 6.25 फीसदी थी । एसबीआई की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार, बढ़ी ब्याज दरें 01 जून यानी आज से लागू हो रही हैं । इसके साथ ही एसबीआई ने मार्जिनल कॉस्ट-बेस्ड लेंडिंग रेट को भी 0.10 फीसदी बढ़ाया है, जो 15 मई से लागू हो चुका है ।

गाड़ी खरीदना हुआ महंगा

देश में आज से गाड़ी खरीदना महंगा हो जाएगा । सड़क, परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय के एक हालिया नोटिफिकेशन के हिसाब से 1000cc तक की इंजन क्षमता वाली कारों का इंश्योरेंस प्रीमियम 2,094 रुपये होगा । कोविड से पहले 2019-20 में ये 2,072 रुपये था, वहीं 1000cc से 1500cc तक की कारों के लिए इंश्योरेंस प्रीमियम 3,416 रुपये होगा, जो पहले 3,221 रुपये था। इसके अलावा अगर आपकी कार का इंजन 1500cc से ज्यादा है तो अब इंश्योरेंस प्रीमियम घटकर 7,890 रुपये हो जाएगा । पहले ये 7,897 रुपये था । सरकार ने 3 साल के सिंगल प्रीमियम को भी बढ़ाया है । इसी तरह दोपहिया वाहनों के लिए भी इंश्योरेंस का प्रीमियम बढ़ा दिया गया है ।

इन जिलों में भी गोल्ड हॉलमार्किंग

देश में अनिवार्य गोल्ड हॉलमार्किंग का दूसरा फेज 01 जून से लागू हो जाएगा । अब 256 पुराने जिलों के अलावा 32 नए जिलों में भी एसेइंग एंड हॉलमार्किंग सेंटर्स खुलने वाले हैं । इसके बाद इन सभी 288 जिलों में सोने के गहने की हॉलमार्किंग अनिवार्य हो जाएगा । इन जिलों में अब निश्‍मानुसार 14, 18, 20, 22, 23 और 24 कैरेट के गहने ही बेचे जा सकेंगे । इस बदलाव से लोगों को राहत मिलेगी, हॉलमार्किंग अनिवार्य हो जाने से सोने के गहनों में मिलावट के खतरे कम होंगे ।
इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की इस सर्विस के लगेंगे पैसे
इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की ओर से कहा गाया है कि अब आधार इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम के लिए इश्यूअर चार्ज लगेगा, ये चार्ज 15 जून से लगने शुरू हो जाएंगे । बदलाव के बाद हर महीने के शुरुआती तीन ट्रांजेक्शन फ्री होंगे । चौथे ट्रांजेक्शन से हर बार 20 रुपये प्लस जीएसटी का भुगतान करना होगा । इसके अलावा नकदी निकालने और नकदी जमा करने के अलावा मिनी स्टेटमेंट निकालने को भी ट्रांजेक्शन में गिना जाएगा ।

एक्सिस बैंक ने किए बदलाव
प्राइवेट सेक्टर के एक्सिस बैंक ने सेमी अर्बन और रूरल इलाकों के लिए ईजी सेविंग्स व सैलरी प्रोग्राम्स के खातों के लिए औसत मंथली बैलेंस की लिमिट 15 हजार रुपये से बढ़ाकर 25 हजार रुपये कर दी है । अगर ग्राहक 01 लाख रुपये का टर्म डिपॉजिट रखता है तो उसे इस शर्त से छूट मिलेगी । इसके साथ ही  लिबर्टी सेविंग्स अकाउंट के लिए भी लिमिट 15 हजार रुपये से बढ़ाकर 25 हजार रुपये कर दी गई है । यानी ग्राहक अगर 25 हजार रुपये खर्च करता है तो उसे इस बढ़ी लिमिट से छूट मिलेगी । ये दोनों बदलाव 01 जून से लागू हो रहे हैं।

About I watch

Leave a Reply

Your email address will not be published.