Tuesday , June 28 2022

IPL मीडिया राइट्स के लिए दंगल, सिर्फ 2 पैकेज की बोली 42 हजार करोड़

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के लिए आज का दिन काफी अहम है. इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के मीडिया राइट्स को लेकर मुंबई में ऑक्शन चल रहा है. साल 2023 से 2027 के सर्कल के लिए ये ऑक्शन हो रहे हैं और बीसीसीआई को पैसों की बारिश की उम्मीद है. अभी आईपीएल के मीडिया राइट्स डिज्नी-स्टार के पास हैं, ये अनुबंध आईपीएल 2022 के साथ खत्म हो रहा है.

बीसीसीआई ने इस बार आईपीएल मीडिया राइट्स का बेस प्राइस 32 हज़ार करोड़ रुपये से ज्यादा का रखा है. जिसके लिए एंटरटेनमेंट वर्ल्ड की कई कंपनियां आमने-सामने हैं. मुंबई में 12 जून को जो ऑक्शन चल रहा है, उसमें रिलायंस की वायकॉम-18, ज़ी, सोनी, स्टार-डिज्नी शामिल हैं. पहले अमेज़न भी मीडिया राइट्स के रेस में थी, लेकिन बीते दिन ही अमेज़न ने अपना नाम इस ऑक्शन से वापस ले लिया.

रिपोर्ट के मुताबिक, आईपीएल मीडिया राइट्स का ऑक्शन जोर-शोर से चल रहा है. अभी तक मेगा प्राइस 42 हज़ार करोड़ के पार चला गया है और इसके 50 हज़ार करोड़ पार जाने की भी संभावना है. ये पिछले मीडिया राइट्स ऑक्शन का तीन गुना है. खास बात ये है कि 42 हज़ार करोड़ रुपये सिर्फ दो पैकेज के लिए ही बोली लगाई गई है. इनमें टीवी राइट्स और डिजिटल राइट्स शामिल हैं, पूरे मीडिया राइट्स की राशि काफी ज्यादा हो सकती है.

क्या है इस बार का रेट और तरीका?

क्योंकि अब काफी कुछ बदल गया है और डिजिटल पर ज्यादा जोर दिया जा रहा है. यही कारण है कि आईपीएल 2023 से आईपीएल 2027 के लिए मीडिया राइट्स को चार पैकेज में बांटा गया है.

•    टीवी मीडिया राइट्स
•    डिजिटल मीडिया राइट्स
•    प्लेऑफ मुकाबलों के राइट्स
•    भारतीय महाद्वीप से बाहर के लिए राइट्स

इन पैकेज को इस आधार से बांटा गया है कि आने वाले तीन सीजन में हर साल 74 मैच और आखिरी के दो सीजन में 94 मैच की व्यवस्था की जाए. हर पैकेज के लिए अलग से बेस प्राइस रखा गया है, जिसके बाद बोलियों की शुरुआत होगी.

टीवी मीडिया राइट्स का बेस प्राइस 49 करोड़ रुपये प्रति मैच, डिजिटल मीडिया राइट्स का बेस प्राइस 33 करोड़ रुपये प्रति मैच है, पैकेज सी में 11 करोड़ रुपये प्रति मैच और पैकेज डी में 3 करोड़ रुपये प्रति मैच का प्राइस है.

50 हज़ार करोड़ के पार जाएगी राशि?

बीसीसीआई ने जब मीडिया राइट्स का बेस प्राइस 32 हज़ार करोड़ रुपये रखा, तब हर कोई हैरान था. क्योंकि आईपीएल 2022 में टीवी रेटिंग्स काफी कम रही थी, लेकिन इसके बाद भी आईपीएल पर इसका कोई फर्क नहीं पड़ा. बेस प्राइस के मुताबिक, माना जा रहा था कि ऑक्शन में बोली 60 हज़ार करोड़ तक जा सकती है. क्योंकि पहले अमेज़न और रिलायंस जैसी बड़ी कंपनियों में लड़ाई की उम्मीद थी.

हालांकि, अमेज़न के नाम वापस खींचने के बाद ये उम्मीद कम लगती है. इसके बाद भी अगर ऑक्शन 50 हज़ार करोड़ तक जाता है तो इसमें कोई हैरानी नहीं होगी. खास बात ये भी है कि इस बार टीवी राइट्स और डिजिटल राइट्स अलग-अलग कंपनियां भी खरीद सकती हैं.

सौरव गांगुली ने क्या बयान दिया? 

बीसीसीआई के अध्यक्ष सौरव गांगुली ने भी आईपीएल मीडिया राइट्स ऑक्शन को लेकर बयान दिया है. सौरव गांगुली का कहना है कि आईपीएल प्रीमियर लीग से भी ज्यादा की कमाई करता है, ऐसे में अब यह दुनिया के सबसे बड़े स्पोर्ट्स इवेंट के तौर पर आगे बढ़ रहा है. आईपीएल को देश के लोग चलाते हैं, भारत के करोड़ों क्रिकेट फैन्स ही इसे आगे बढ़ाते हैं.

About I watch

Leave a Reply

Your email address will not be published.