Thursday , March 28 2024

सौरव गांगुली बोले, आईपीएल से होती है इंग्लिश प्रीमियर लीग से भी ज्यादा कमाई

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के अध्यक्ष सौरव गांगुली ने कहा है कि इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में प्रतिष्ठित फुटबॉल टूर्नामेंट इंग्लिश प्रीमियर लीग (ईपीएल) की तुलना में ज्यादा कमाई होती है. आईपीएल के पिछले सीजन (IPL-2022) में 2 नई टीमों को जोड़ा गया था जिसमें गुजरात टाइटंस ने खिताब भी जीता. दूसरी टीम लखनऊ सुपर जायंट्स थी जिसने अपने पहले ही सीजन में प्लेऑफ के लिए क्वालिफाई भी किया.

10-टीमों के टूर्नामेंट के चलते आईपीएल में मैचों की कुल संख्या 74 (70 लीग + 4 नॉकआउट) हो गई. इस लीग के आयोजन की अवधि 2008 में शुरू होने के बाद पहली बार 2 महीने से अधिक हो गई. अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम में फाइनल खेला गया जहां हार्दिक पंड्या की कप्तानी वाली टीम गुजरात ने राजस्थान रॉयल्स को हराकर खिताब जीता. फाइनल देखने के लिए स्टेडियम में 1 लाख से भी ज्यादा दर्शक मौजूद थे.

पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली ने इंडिया लीडरशिप काउंसिल इवेंट में कहा, ‘मैंने खेल को विकसित होते देखा है, जहां मेरे जैसे कई खिलाड़ियों ने कुछ शतक कमाए और अब करोड़ों कमाने की क्षमता है. यह खेल प्रशंसकों द्वारा, इस देश के लोगों द्वारा और बीसीसीआई द्वारा चलाया जाता है, जिसे क्रिकेट प्रशंसकों द्वारा बनाया गया था. यह खेल मजबूत है और विकसित होता रहेगा.’

दुनिया के सबसे अमीर क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष ने आगे कहा, ‘आईपीएल इंग्लिश प्रीमियर लीग की तुलना में ज्यादा राजस्व बनाता है. इससे मुझे खुशी और गर्व महसूस होता है कि मैं जिस खेल से प्यार करता हूं, वह इतना मजबूत हो गया है.’

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch