Tuesday , June 28 2022

नूपुर शर्मा के नाम पर पाकिस्तान से चला भारत-विरोधी प्रोपगेंडा: सोशल मीडिया पर फैलाया गया फेक न्यूज, फॉरेंसिक जाँच में खुलासा

सोशल मीडिया पर भारत विरोधी आंदोलनभाजपा (BJP) के पूर्व नेता नूपुर शर्मा (Nupur Sharma) और नवीन जिंदल (Navin Jindal) द्वारा इस्लाम के पैगंबर मुहम्मद (Prophet Muhammad) पर टिप्पणी को लेकर पाकिस्तान द्वारा प्रोपगेंडा चलाया गया था। पाकिस्तान द्वारा गई ट्विटर हैंडलों के जरिए भारत विरोधी अभियान को हवा दी गई।

डिजिटल फोरेंसिक रिसर्च एंड एनालिटिक्स सेंटर (DFRAC) की रिपोर्ट से खुलासा हुआ है कि पाकिस्तान ने इस टिप्पणी को गलत तरीके पेेश करके भारत विरोधी अभियान चलाया और देश में माहौल खराब करने की कोशिश की। इस सिलसिले में खास हैंडल और ट्विटर हैशटैग की पहचान की गई है।

रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि कई सोशल मीडिया यूजर्स ने इस दौरान फेक स्क्रीनशॉट शेयर कीं और फर्जी खबरों को फैलाया। इस दौरान यह भी झूठा दावा किया गया कि इस टिप्पणी के विरोध में इंग्लिश क्रिकेटर मोईन मुनीर अली ने IPL के बहिष्कार की अपील और नूपुर से माफी की माँग की।

इसी तरह एक फर्जी सूचना वायरल की गई कि ओमान (Oman) के ग्रैंड मुफ्ती शेख अहमद बिन हमद अल-खलील ने लोगों से भारतीय उत्पादों के बहिष्कार की घोषणा की। इसमें ये कहा गया कि उन्होंने बॉयकॉट इंडिया ट्रेंड शुरू किया। बता दें कि मुफ्ती ने सिर्फ नूपुर शर्मा की टिप्पणी की आलोचना की थी।

लाइव टेलीविजन पर डिबेट के दौरान नूपुर द्वारा की गई टिप्पणी को इन अकाउंट्स के जरिए अतंरराष्ट्रीय मुद्दा बनाने की कोशिश की गई। इसके बाद एक-एक करके मुस्लिम देशों से प्रतिक्रिया आने लगी।

बवाल बढ़ता देख भाजपा ने नूपुर शर्मा और नवीन जिंदल को पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से निलंबित कर दिया। इस मसले को लेकर सरकार की ओर से कहा गया कि नूपुर शर्मा और नवीन जिंदल की टिप्पणी सरकार के विचार को नहीं व्यक्त करती।

About I watch

Leave a Reply

Your email address will not be published.