Friday , March 29 2024

2024 लोकसभा चुनाव में नीतीश कुमार हो सकते हैं विपक्ष के पीएम पद के उम्मीदवार

पटना। बिहार में चल रही सियासी उलटफेर के बीच राष्ट्रीय सियासत से भी जुड़ी बड़ी खबर सामने आ रही है, जहां 2024 लोकसभा चुनाव में नीतीश कुमार विपक्ष के पीएम पद के उम्मीदवार हो सकते हैं. सूत्रों से जो जानकारी सामने आ रही है, उसके अनुसार बिहार में कुछ घंटों बाद महागठबंधन की सरकार बनने की घोषणा हो सकती है. इस सरकार में सीएम नीतीश कुमार एक बार फिर से बिहार के मुख्यमंत्री होंगे, वहीं तेजस्वी यादव डिप्टी सीएम बनेंगे. इस सरकार में जेडीयू, आरजेडी, कांग्रेस के अलावा अन्य दल शामिल होंगे.

ऐसे में इसी कड़ी में सूत्रों के हवाले से जो खबर सामने आ रही है उसके अनुसार नीतीश कुमार 2024 के लोकसभा चुनाव में विपक्ष के रूप में पीएम पद के उम्मीदवार बनेंगे. सूत्रों के मुताबिक महागठबंधन में जो डील हुई है उसके तहत नीतीश कुमार 8-10 महीने तक ही बिहार के सीएम होंगे. उसके बाद वो 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव के लिए विपक्ष के पीएम पद के उम्मीदवार होंगे. जानकारी के अनुसार पिछले दिनों नीतीश कुमार ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से भी फोन पर बात की थी. इस फोन के बाद बिहार में सियासी उलटफेर की कहानी शुरू हो गयी थी.

विपक्ष के सर्वमान्य नेता होंगे नीतीश कुमार!
बिहार में महागठबंधन की सरकार बनते ही नीतीश कुमार एक बाद फिर से केंद्र में विपक्ष के सर्वमान्य नेता हो जाएंगे. ऐसे में नीतीश कुमार को सभी दलों का समर्थन मिल सकता है और 2024 में पीएम पद के उम्मीदवार बन सकते हैं. बता दें, नीतीश कुमार के पीएम उम्मीदवार बनने की चर्चा 2014 चुनाव में खूब हुई थी. अब एक बार 2024 के लोकसभा चुनाव के लिए उनके नाम की चर्चा होनी तेज हो गयी है.

वहीं इसी बीच कांग्रेस ने सत्ता परिवर्तन को लेकर अहम बयान दिया है. पार्टी के वरीय नेता और विधायक शकील अहमद खान ने कहा है कि महागठबंधन और नीतीश कुमार के बीच डील पक्की हो गई है. कांग्रेस के विधायक शकील अहमद खान ने दावा किया है कि इस डील के तहत महागठबंधन की सरकार में नीतीश कुमार ही मुख्यमंत्री होंगे.

बिहार में महागठबंधन की सरकार तय

वहीं इससे पहले बिहार में जारी सियासी हलचल और विभिन्न दलों के महत्वपूर्ण बैठक के बीच नई सरकार की तैयारी लगभग कर ली गई है. ताजा अपडेट के मुताबिक कांग्रेस-लेफ्ट ने तेजस्वी को अपने विधायकों का समर्थन पत्र सौंप दिया है. पटना में राबड़ी आवास में हुई महागठबंधन की बैठक में तेजस्वी तो ये समर्थन पत्र सौंपा गया है. दूसरा अपडेट ये है कि सरकार के गठन को लेकर नीतीश कुमार और तेजस्वी यादव के बीच भी बात हो गई है.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch