Saturday , June 15 2024

टीम इंडिया से भिड़ने जा रहा हॉन्गकॉन्ग, सभी खिलाड़ियों के नाम और रिकॉर्ड जानते हैं आप

एशिया कप के लिए छठी टीम का भी आखिरकार फैसला हो गया है. हॉन्गकॉन्ग ने इस टूर्नामेंट के लिए अपनी जगह पक्की कर ली है. हॉन्गकॉन्ग ने बुधवार को एशिया कप क्वालिफायर के अपने तीसरे मैच में संयुक्त अरब अमीरात को आठ विकेट से हराकर यह उपलब्धि हासिल की है. हॉन्गकॉन्ग ने क्वालिफायर राउंड में अपने तीनों मुकाबले जीते.

बाबर-निजाकत के पास अच्छा अनुभव

हॉन्गकॉन्ग के खिलाफ मुकाबले में भारत का पलड़ा निश्चित रूप से भारी रहेगा, लेकिन हॉन्गकॉन्ग की टीम में भी कुछ ऐसे खिलाड़ी मौजूद हैं जो अच्छा प्रदर्शन करके भारत के लिए चुनौती पेश कर सकते हैं. कप्तान निजाकत खान और बाबर हयात के पास टी20 क्रिकेट का अच्छा खासा अनुभव है. निजाकत ने 51 टी20 इंटरनेशनल मैचों में 19.95 की औसत से 978 रन बनाए हैं. वहीं बाबर के नाम पर 32 टी20 मैचों में 29.15 की औसत से 758 रन दर्ज हैं. बैटिंग में यासिम मुर्तजा और किनचित शाह जैसे प्लेयर्स पर भी नजरें रहेंगी.

एजाज के नाम 50 से ज्यादा विकेट

हॉन्गकॉन्ग की बॉलिंग यूनिट में एहसान खान और एजाज खान जैसे गेंदबाज हैं. एहसान खान ने 31 टी20 इंटरनेशनल में 17.59 की औसत से 39 विकेट चटकाए हैं. एजाज खान की बात करें तो वह अबतक 47 टी20 इंटरनेशनल में 58 विकेट ले चुके हैं. इसके अलावा आयुष शुक्ला, यासिम मुर्तजा भी विकेट चटकाने की काबिलियत रखते हैं.

हॉन्गकॉन्ग का टी20 इंटरनेशनल रिकॉर्ड

हॉन्गकॉन्ग ने अबतक 52 टी20 इंटरनेशनल मुकाबले खेले हैं, जिसमें उसे 21 मुकाबलों में जीत और 32 मैचों में हार मिली है. खास बात यह है कि भारत के खिलाफ हॉन्गकॉन्ग की टीम पहली बार टी20 मुकाबला खेलने जा रही है. इससे पहले भारत और हॉन्गकॉन्ग 50 ओवर्स क्रिकेट में दो बार आमने-सामने हुए थे, जहां टीम इंडिया ने जीत हासिल की थी. ये दोनों ही मुकाबले भारत ने हॉन्गकॉन्ग के खिलाफ एशिया कप में ही खेले थे.

हॉन्गकॉन्ग टीम: यासिम मुर्तजा, निजाकत खान (कप्तान), बाबर हयात, किनचित शाह, एजाज खान, स्कॉट मैक्केनी (विकेटकीपर) , जीशान अली, हारून अरशद, एहसान खान, मोहम्मद गजानफर, आयुष शुक्ला, वाजिद शाह, आफताब हुसैन, धनंजय राव, मोहम्मद वहीद, अहान त्रिवेदी, अतीक इकबाल.

एशिया कप में इस बार 6 टीमों के बीच कुल 13 मैच खेले जाएंगे. इनमें 10 मैच दुबई और तीन मैच शारजाह में होंगे. इनमें ग्रुप स्टेज में सभी टीमों के बीच कुल 6 मैच होने हैं. इसके बाद दोनों ग्रुप की टॉप-2 टीमें सुपर-4 में पहुंचेंगी, जहां सभी टीमें एकदूसरे के खिलाफ 6 मैच खेलेंगी. फिर सुपर-4 की टॉप-2 टीमें फाइनल में खिताबी मुकाबला खेलेंगी. ऐसे में टूर्नामेंट में भारत-पाकिस्तान के बीच 3 मुकाबले देखने को मिल सकते हैं.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch