Saturday , October 8 2022

सीएसके की जर्सी में प्रैक्टिस कर रहे सुरेश रैना, क्या आईपीएल में करेंगे वापसी?

सु्रेश रैना का शुमार इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के सफलतम बल्लेबाजों में होता है. रैना ने चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के लिए ढेरों रन बनाए इसके बावजूद उन्हें आईपीएल 2022 की नीलामी में किसी ने नहीं खरीदा था. आईपीएल नीलामी से पहले सीएसके द्वारा रैना को रिटेन नहीं करने के फैसले से फैन्स काफी मायूस थे. ऐसे में उन्हें उम्मीद थी कि सीएसके ऑक्शन में जरूर रैना पर बोली लगाएगी, लेकिन फैन्स की उम्मीदें एक बार फिर से टूट गईं और फ्रेंचाइजी ने रैना पर बोली नहीं लगाई.

रैना 2008 से ही से सीएसके का नियमित हिस्सा (दो साल के निलंबन को छोड़कर) रहे हैं. रैना ने सालों से टीम की सफलता में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. हालांकि सीएसके और रैना के बीच रिश्ते में कड़वाहट तब शुरू हो गई, जब इस स्टार क्रिकेटर ने आईपीएल 2020 से बाहर रहने का विकल्प चुना और यूएई में आयोजित टूर्नामेंट के शुरू होने से कुछ दिन पहले टीम छोड़ दी. सीएसके ने उन्हें आईपीएल 2021 के लिए टीम में बरकरार रखा था, लेकिन उन्हें सभी मैचों में खेलने का मौका नहीं मिला.

रैना सीएसके के सबसे सफल बल्लेबाज

आईपीएल 2022 की नीलामी में अनसोल्ड रहने वाले सुरेश रैना का बेस प्राइस दो करोड़ रुपए था.  रैना आईपीएल के इतिहास में पांचवें सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं. सीएसके की ओर से चार आईपीएल खिताब जीतने वाले सुरेश रैना ने 205 आईपीएल मुकाबलों में 5,528 रन बनाए हैं. उनसे आगे केवल विराट कोहली, शिखर धवन, डेविड वॉर्नर और रोहित शर्मा हैं. वह चेन्नई सुपर किंग्स के लिए आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं.

सुरेश रैना का इंटरनेशनल रिकॉर्ड

सुरेश रैना ने साल 2020 में इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले लिया था. रैना ने 18 टेस्ट मैचों में एक शतक की बदौलत 768 रन बनाए. मध्यक्रम के इस बल्लेबाज ने टीम इंडिया के लिए 226 वनडे इंटरनेशनल मैचों में भाग लिया. इस दौरान रैना ने 5615 रन बनाए, जिसमें पांच शतक शामिल रहे. वहीं, 78 टी20 इंटरनेशनल मुकाबलों में रैना के नाम पर 1604 रन दर्ज हैं.

About I watch

Leave a Reply

Your email address will not be published.