Friday , June 14 2024

‘फाइटर’ नसीम शाह… रोते-कराहते पूरा किया ओवर, फिर भी टीम को नहीं जिता पाए

पाकिस्तान को भारत के खिलाफ रोमांचक मुकाबले में 5 विकेट से हार का सामना पड़ा. दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में आयोजित मुकाबले में पाकिस्तान ने भारत को लिए 148 रनों का टारगेट दिया था. जवाब में भारतीय टीम ने हार्दिक पंड्या की तूफानी बैटिंग की मदद से दो बॉल बाकी रहते मैच जीत लिया.

केएल राहुल को किया चित

नसीम ने भारतीय पारी का पहला ओवर फेंका जहां पहली गेंद पर रोहित शर्मा ने एक रन लिया. फिर नसीम ने अपनी दूसरी गेंद पर टीम इंडिया के उप-कप्तान केएल राहुल को चारों खाने चित कर दिया. वह गेंद राहुल के बल्ले का अंदरूनी किनारा लेती हुई स्टंप्स पर जा लगी. नसीम शाह तो स्टार बल्लेबाज विराट कोहली को भी उस ओवर में आउट कर चुके होते यदि फखर जमां ने दूसरी स्लिप में कैच ना टपकाया होता.

आखिरी ओवर में दर्द से कराह उठे नसीम

नसीम शाह का चौथा ओवर इमोशन से भरपूर रहा, जहां वह दर्द के बावजूद बॉलिंग मोर्चे पर डटे रहे. उस  ओवर की दूसरी गेंद के बाद नसीम के पैर के मसल्स में क्रैम्प आ गया और वो थोड़ा लंगड़ाते दिखे. चौथी गेंद फेंकने के बाद तो नसीम दर्द से चीख पड़े और मैदान पर बैठ गए. इसके बाद भी नसीम ने हिम्मत नहीं हारी और ओवर पूरा किया. नसीम की पांचवीं गेंद पर जडेजा ने छक्का जड़ा जो भारत के लिए काफी अहम रहा. नसीम शाह ने चार ओवर्स में 27 रन देकर दो विकेट चटकाए.

नसीम शाह का इंटरनेशनल रिकॉर्ड

नसीम शाह ने इसी महीने नीदरलैंड के खिलाफ सीरीज से अपना वनडे डेब्यू किया था. उस डेब्यू सीरीज में ही नसीम शाह ने बेहद घातक गेंदबाजी की थी. नसीम शाह ने तीन वनडे इंटरनेशनल मुकाबलों में 11.10 की औसत से 10 विकेट चटकाए हैं. इस दौरान उनका बेस्ट प्रदर्शन 33 रन देकर पांच विकेट रहा है. टेस्ट क्रिकेट की बात करें तो नसीम ने 13 मैचों में 36.30 के एवरेज से 33 विकेट हासिल किए हैं. टेस्ट में नसीम ने एक बार पारी में पांच विकेट हासिल किए हैं. फर्स्ट क्लास क्रिकेट में नसीम के नाम 44 और टी20 में 45 विकेट दर्ज हैं.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch