Friday , October 7 2022

एक्सटेंशन की अटकलों के बीच अवनीश अवस्थी रिटायर, संजय प्रसाद को गृह विभाग का अतिरिक्त प्रभार

लखनऊ। सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) के सबसे भरोसेमंद माने जाने वाले अधिकारी उत्तर प्रदेश के अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी (Avnish Awasthi) 31 अगस्त को यानी बुधवार को रिटायर हो रहे हैं। मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव संजय प्रसाद (Sanjay Prasad) को गृह विभाग का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है। अवनीश अवस्थी के एक्सटेंशन को लेकर काफी दिनों से चर्चा चल रही थी। हालांकि, यूपी सरकार की ओर से एक्सटेंशन को लेकर केंद्र को भेजे गए लेटर का जवाब अभी तक नहीं आया है।

सीएम योगी आदित्यनाथ की बेहद करीबी अवनीश अवस्थी के सेवा विस्तार की उम्मीदें अब खत्म हो गई हैं। भारतीय प्रशासनिक सेवा के वर्ष 1987 बैच के अधिकारी अवनीश अवस्थी को 31 जुलाई, 2019 को गृह विभाग की जिम्मेदारी सौंपी गई थी। मौजूदा समय में उनके पास यूपीडा के सीईओ के साथ-साथ ऊर्जा विभाग का भी पदभार है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के करीबी अफसरों में शुमार अवनीश अवस्थी शुरुआत में ही अपर मुख्य सचिव सूचना व पर्यटन के साथ-साथ यूपीडा के सीईओ भी बनाए गए थे। वर्ष 2017 में प्रदेश में योगी आदित्यनाथ की सरकार बनने के बाद उन्हें केंद्रीय प्रतिनियुक्ति से वापस बुलाया गया था।

अपर मुख्य सचिव गृह के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान वह प्रदेश में पुलिस कमिश्नर प्रणाली लागू किए जाने समेत कई बड़े फैसलों के सूत्रधार बने। उनके कार्यकाल में उपद्रवियों से वसूली का कानून बना तो पुलिस सुधारों से संबंधित कई कार्य भी हुए। इसी तरह उनके कार्यकाल में यूपीडा ने प्रदेश में दो नए एक्सप्रेस-वे बनाए।

About I watch

Leave a Reply

Your email address will not be published.