Friday , September 30 2022

पाकिस्तान के खिलाफ यह 5 खिलाड़ी रहे टीम इंडिया की हार के सबसे बड़े विलेन, एक तो पिछले मैच में था जीत का हीरो

एशिया कप 2022 में आज यानि 4 सितंबर की रात को भारत और पाकिस्तान (IND vs PAK) के बीच सुपर-4 स्टेज का जबरदस्त मुकाबला देखने को मिला है. पिछले हफ्ते की तरह एक बार फिर दोनों पड़ोसी मुल्कों की क्रिकेट टीमें दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में खेले गये मुकाबले में भारतीय टीम को 5 विकेट से करारी हार मिली. कोहली की शानदार पारी की बदौलत टीम इंडिया ने 181 रन का बड़ा स्कोर खड़ा किया लेकिन लचर गेंदबाज़ी के चलते भारत ने मैच गवां दिया.

ऐसे में भारत की हार की ज़िम्मेदारी पूरी टीम की ही कही जायेगी लेकिन अगर प्रदर्शन की बात करे तो आइये नजर डालते है उन पांच खिलाड़ियों के बारे में जिनकी वजह से भारत को चिर प्रतिद्वंदी के हाथों हार झेलनी पड़ी.

 1. अर्शदीप सिंह

भारतीय टीम के लिए हाल ही में डेब्यू करने वाले अर्शदीप सिंह को आज के मैच में हार की बड़ी वजह कहा जा सकता है. अर्शदीप ने पकिस्तान (IND vs PAK) के खिलाफ लचर गेंदबाज़ी की. उन्होंने अपने कोटे के 3.5 ओवर में 27 रन देकर महज एक विकेट अपने नाम किया. गेंदबाजी के प्रदर्शन के अलावा उन्होंने आज आसिफ अली का मैच के नाजुक मोड़ पर एक कैच भी छोड़ा था जो कैच नहीं शायद मैच भी कहा जा सकता है. ऐसे में अर्शदीप पाकिस्तान के खिलाफ हार की बड़ी वजह साबित होते है.

2. भुवनेश्वर कुमार

बुमराह के टूर्नामेंट से बाहर होने के चलते भारतीय टीम के अनुभवी गेंदबाज़ भुवनेश्वर कुमार के कन्धों पर एक बड़ी जिम्मेदारी थी लेकिन आज के मैच में वो एक दम अलग रंग में नज़र आये. अपनी किफायती गेंदबाज़ी के मशहूर भुवी ने अपने 4 ओवर में 40 रन लुटाये. रन देने के अलावा वो मैच में सिर्फ 1 विकेट अपने नाम कर पाए लेकिन तब तक काफी देर हो चुकी थी. भुवी का पॉवरप्ले में रन देना और विकेट ना चटकाना भी हार की वजह साबित होता है.

3. हार्दिक पांड्या

पिछले मैच में जीत के हीरो रहे हार्दिक पांड्या पाकिस्तान (IND vs PAK) के खिलाफ इस दुसरे मैच में बिल्कुल फ्लॉप साबित हुए. पाकिस्तानी गेंदबाजों के सामने घुटने टेक दिए और गेंदबाज़ी में भी जमकर रन लुटाये. पांड्या ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 2 गेंदों में शून्य रन पर अपना विकेट गवां दिया. गेंदबाज़ी में जडेजा के नाम होने की वजह से उनसे काफी उम्मीद थी लेकीन वो अपने कोटे के 4 ओवर में 44 रन लूटा कर सिर्फ 1 विकेट ही अपने नाम कर पाए. भले ही उन्होंने रिजवान को पवेलियन का रास्ता दिखाया लेकिन तब तक भारतीय टीम की मैच से पकड ढीली हो चुकी थी.

4. ऋषभ पंत

टीम इंडिया के लिए सबसे मुश्किल सवाल कार्तिक या पंत में आज पंत ने बाज़ी मरते हुए प्लेइंग 11 में अपनी जगह बनायीं. लेफ्ट हैण्ड बैट्समेन के तौर पर टीम में शामिल किये गये पंत को बल्लेबाज़ी कर्म में पांड्या से ऊपर भेजा गया ताकि तो तेज़ी से रन बनाये लेकिन इस विकेटकीपर बल्लेबाज़ ने 12 गेंदों में सिर्फ 14 रन बनाकर एक बचकाने से शॉट पर अपना विकेट पाकिस्तानी (IND vs PAK) टीम को दान में दे दिया.

5. युजवेंद्र चहल

पाकिस्तान (IND vs PAK) के खिलाफ मुकाबले में स्पिन आक्रमण की कमान युज़वेद्र चहल के हाथों में थी. चहल से मिडिल ओवरों न सिर्फ विकेट निकलने की दरकार थी बल्कि उनके रनों की गति पर भी लगाम लगाने की उम्मीद की जा रही थी. 180 का लक्ष्य एक अच्छा स्कोर माना जाता है लेकिन चहल ने पूरे मैच में एक ही विकेट चटकाया है. इसके अलावा उन्होंने अपने 4 ओवर में 43 रन लुटाये जो उनके करियर की सबसे खराब प्रदर्शनों में से एक है. ऐसे में चहल का विकेट ना ले पाना मैच में हार की बड़ी वजह साबित हुआ है.

About I watch

Leave a Reply

Your email address will not be published.