Friday , March 29 2024

महंत नरेंद्र ग‍िर‍ि डेथ केस: हाईकोर्ट ने खार‍िज की आनंद गिरि की जमानत याच‍िका, कहा- जेल से बाहर आने पर…

प्रयागराज। साधु संतों की सबसे बड़ी संस्था अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि खुदकुशी मामले में मुख्य अभियुक्त शिष्य आनंद गिरि को इलाहाबाद हाईकोर्ट से तगड़ा झटका लगा है. इलाहाबाद हाईकोर्ट ने आनंद गिरि की जमानत अर्जी खारिज कर दी है. आनंद गिरि की जमानत अर्जी पर बहस पूरी होने के बाद अदालत ने 7 सितंबर को फैसला रिजर्व कर लिया था. जस्टिस संजय सिंह की सिंगल बेंच ने आनंद गिरि की जमानत अर्जी खारिज करने का फैसला सुनाया है. 53 पेज के जजमेंट में अदालत ने इस आधार पर जमानत देने से इनकार कर दिया है कि जेल से बाहर आने पर आनंद गिरि सबूतों से छेड़छाड़ कर सकते हैं और गवाहों को प्रभावित कर सकते हैं.

आनन्द गिरि की जमानत अर्जी निरस्त होने के बाद अभी जेल में ही रहना होगा. अब आनंद गिरि को जेल से बाहर आने के लिए हाईकोर्ट में दूसरी जमानत अर्जी दाखिल करनी होगी या फिर सुप्रीम कोर्ट जाना होगा. आनंद गिरि के अधिवक्ता इमरान उल्लाह ने कहा है कि अब पूरी तैयारी के साथ सुप्रीम कोर्ट में जमानत अर्जी दाखिल करेंगे.

इस मामले की जांच देश की सबसे बड़ी एजेंसी सीबीआई ने की थी. सीबीआई ने इस मामले में आनंद गिरि समेत 3 आरोपियों के खिलाफ चार्जशीट दाखिल की. सेशन कोर्ट से जमानत अर्जी खारिज होने के बाद आनंद गिरि ने पिछले साल दिसंबर महीने में ही इलाहाबाद हाईकोर्ट में अर्जी दाखिल की थी. उन्होंने खुद को जमानत पर रिहा किए जाने का आदेश दिए जाने की अपील की थी. सीबीआई और यूपी सरकार ने आनंद गिरि की जमानत अर्जी का विरोध किया था. वहीं आनंद गिरि की तरफ से यह दलील दी गई कि उनके खिलाफ सीबीआई को कोई पुख्ता सबूत नहीं मिला है. सिर्फ शक के आधार पर नरेंद्र गिरी ने अपने सुसाइड नोट में उनका नाम लिखा था.

वह घटना के पिछले 6 महीने से प्रयागराज कभी आए ही नहीं थे. फोन और सोशल मीडिया के जरिए भी उनका अपने गुरु से कोई संपर्क नहीं होता था. ऐसे में उन पर लगाए गए सभी आरोप बेबुनियाद हैं. एफआईआर कराने वाले महंत नरेंद्र गिरि के शिष्य स्वामी अमर गिरि व पवन महाराज ने इस मुकदमे की सुनवाई के दौरान इलाहाबाद हाईकोर्ट में हलफनामा दाखिल कर यह कहा था कि उन्होंने पुलिस को सिर्फ मौखिक सूचना दी थी. लिखित तौर पर किसी के खिलाफ कोई शिकायत नहीं की थी. पुलिस ने अपनी तरफ से उनके नाम एफ आई आर दर्ज की है और वह अपनी FIR को वापस लेना चाहते हैं. 10 सितंबर को ही महंत नरेंद्र गिरि की पहली बरसी भी है. प्रयागराज के बाघम्बरी मठ में एक बड़ा कार्यक्रम भी आयोजित किया जा रहा है, लेकिन जमानत अर्जी खारिज होने के बाद आनन्द गिरी इस कार्यक्रम में नहीं पहुंच सकेंगे.
साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch