Saturday , October 8 2022

T20 वर्ल्डकप में रोहित शर्मा के लिए ‘कोहिनूर’ साबित होंगे यह 4 खिलाड़ी, करियर के पहले ही वर्ल्डकप में भारत के सिर सजाएंगे विश्व विजेता का ताज

रोहित शर्मा की अगुवाई टीम इंडिया (Team India) अपना पहला टी20 वर्ल्ड कप 2022 खेलने जा रही है. जिसमें रोहित एंड कंपनी का कड़ा इम्तिहान होगा. एशिया कप में मिली हार के बाद टीम इंडिया (Team India) की नज़रे 16 अक्टूबर से ऑस्ट्रेलिया में शुरू होने जा रहे आईसीसी टी20 विश्व कप पर होगी.

जिसके लिए BCCI ने 12 सितंबर को टी20 वर्ल्ड कप के लिए 15 सदस्यीय दल का ऐलान कर दिया है. जिसमें दिलचस्प बात यह कि रोहिश शर्मा की कैप्टेंसी में तीन युवा खिलाड़ी अपना पहला टी20 वर्ल्ड कप खेलने जा रहे हैं. जो अपने शानदार प्रदर्शन से हिटमैन को चैंपियन बना सकते हैं. चलिए जानते हैं कौन है वो प्लेयर्स?

1.अर्शदीप सिंह

Arshdeep Singhभारतीय टीम के तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह (Arshdeep Singh) 23 साल की उम्र में अपना पहली टी20 विश्व कप खेले जा रहे हैं. उन्हें इसी साल इंग्लैंड के खिलाफ खिलाफ टी20 में डेब्यू करने किया था और ठीक 67 दिन बाद उन्हें टी20 विश्व कप की टीम में चुने जाने की खुशखबरी मिल गई. हालांकि एशिया कप में कैच छोड़ने पर अर्शदीप को काफी ट्रोल किया गया था, लेकिन उन्होंने अगला मैच अफगानिस्तान के खिलाफ खेलकर काफी प्रभावित किया था. पिछले 3 महीने तक किसी ने भी नहीं सोचा होगा कि इस युवा खिलाड़ी को ऑस्ट्रेलिया में खेले जाने वाले टी20 विश्व कप में मौका मिल सकता है.

आखिरकार इस खिलाड़ी का टीम इंडिया के विश्व कप खेलने का सपना पूरा होने जा रहा है. अर्शदीप सिंह की गेंदबाजी की तुलाना बुमराह से की जाती है, क्योंकि अर्शदीप डेथ ओवरों में काफी खिफाती साबित होते हैं. ऐसे में ये दोनों खिलाड़ी ऑस्ट्रेलिया की तेज पिचों पर धमाल मचा सकते हैं. अर्शदीप सिंह ने अब तक टीम इंडिया के लिए कुल 11 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं बता दें कि जिसमें उन्होंने 20.1 की औसत से 14 विकेट अपने नाम किए हैं. वहीं, उनकी इकॉनमी 7.38 की रही है.

2. दीपक हुड्डा

Deepak Hooda international careerटीम इंडिया (Team India) अपना पहला टी20 वर्ल्ड कप 2022 खेलने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में दीपक हुड्डा (Deepak Hooda) का भी नाम दूसरे नंबर पर आता है. उन्होंने भी इसी साल फरवरी में ही श्रीलंका के खिलाफ हुड्डा ने टीम इंडिया के लिए डेब्यू किया. उन्होंने अपनी शानदार बल्लेबाजी के दम पर ही 9 महीनों में अपनी जगह टी20 विश्व कप की  टीम में अपनी जगह पक्की कर ली.दीपक हुड्डा भारतीय टीम के लिए लकी चार्म भी साबित हुए हैं.

दीपक हुड्डा का रिकॉर्ड अभी तक काफी शानदार रहा है, वहीं खास बात ये है कि उन्होंने अभी तक टीम इंडिया के लिए जितने भी मैच खेले हैं उनमें टीम को जीत मिली है. जिसके मद्देनजर उन्हें  टी20 विश्व कप में शानदार मौका मिला है, वो मौके को पूरी तरह भुनाना चाहेंगे. बता दें कि दीपक हुड्डा ने अब तक भारतीय टीम के लिए कुल 12 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 41.9 की औसत से 293 रन बनाए हैं.

3. हर्षल पटेल

Harshal Patel set to Miss Asia Cup 2022इंजरी के चलते टीम इंडिया (Team India) से बाहर चल रहे हर्षल पटेल (Harshal Patel) को अक्टूबर में होने वाले टी20 विश्व कप के लिए टीम में शामिल किया गया है. उन्हें भी रोहित शर्मा की कप्तानी में अपना पहला टी20 विश्व कप खेलने का मौका मिला है. जिसे वो अपने हाथ से किसी भी हार में जाने नहीं देंगे.

हर्षल शानदार बॉलिंग के लिए जाने जाते हैं वो अपनी गेंदबाजी में काफी वेरिएशन करते हैं. उनके पिटारे में स्लो वन और योर्कर जैसी खतरनाक डिलीवरी है जो ऑस्ट्र्रेलिया जैसी तेज पिचों पर कहर बरपा सकते हैं. हर्षल ने अब तक भारतीय टीम के लिए कुल 17 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 20.9 की औसत से 23 विकेट झटके है.

अक्षर पटेलAxar Patel

भारतीय टीम के दाएं हाथ के बल्लेबाज ऑलराउंडर अक्षर पटेल (Axar Patel) शानदार गेंदबाजी और बल्लेबाजी दोनों में कमाल दिखाने में के लिए जाने जाते हैं. उन्होंने अपनी प्रदर्शन टीम इंडिया (Team India) को कई मैच जिताए है. ऐसे में उनकी वेस्टइंडीज के खिलाफ खेली गई 64 रनों की पारी को कैसे भुलाया जा सकता है. जब उन्होंने 311 रनों का पीछा करते हुए 49.4 ओवरों में जीत दिलाई थी.

अक्षर पटेल (Axar Patel) भी अपना पहला टी20 विश्व कप खेलने जा रहे हैं. जो चोटिल रवीद्र जड़ेजा की कमी पूरी करते हुए नजर आएंगे. साल 015 मेंमें डेब्यू करने वाले अक्षर पटेल (Axar Patel) ने टीम इंडिया के लिए 26 टी20 मुकाबले खेले हैं. जिसमें  अक्षर ने 7.27 की इकॉनॉमी से 21 विकेट अपने नाम किए हैं.

About I watch

Leave a Reply

Your email address will not be published.