Saturday , October 8 2022

यह 5 दिग्गज बल्लेबाज खेलते हैं दुनिया का बेस्ट ‘पुल-शॉट’, आकाश चोपड़ा की लिस्ट में शामिल है चौंकाने वाले नाम

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व सलामी बल्लेबाज़ और क्रिकेट विशेषज्ञ आकाश चोपड़ा अक्सर चर्चा में बने रहते हैं. वह साथ ही अब एक भारतीय कॉमेंटेटर भी हैं. आकाश ने क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद बतौर क्रिकेट एक्सपर्ट ज़्यादा सुर्खियां बटोरी हैं. वह लगातार क्रिकेट से जुड़े मामलो पर अपनी राय देते रहते हैं.

वहीं अब आकाश चोपड़ा (Aakash Chopra) ने क्रिकेट के इतिहास के 5 ऐसे खिलाड़ियों को चुना है जिनसे बेहतर कोई पुल शॉट नहीं खेलता. तो आईये ऐसे में अब एक बार नज़र डालते हैं उन 5 खिलाड़ियों पर.

1) रोहित शर्मा

Rohit Sharmaभारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान रोहित शर्मा का नाम विश्व में सबसे बेहतरीन पुल शॉट खेलने वाले खिलाड़ियों में लिया जाता है. उन्हें थोड़ी सी भी शॉट मिलती है वह सीधा पुल शॉट खेलते हैं. ऐसे में आकाश चोपड़ा (Aakash Chopra) ने रोहित शर्मा को क्रिकेट के इतिहास में सबसे बेहतरीन पुल शॉट खेलने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में शामिल किया है.

वहीं अगर रोहित के अंतरराष्ट्रीय करियर की बात करें तो, उन्होंने अब तक भारत के लिए 45 टेस्ट, 233 वनडे और 136 T20 मुकाबले खेले हैं. जिसमें रोहित ने 3137, 9376 और 3620 रन बनाए हैं. इसके अलावा रोहित ने इंटरनेशनल क्रिकेट में 41 शतक और 87 अर्धशतक जड़े हैं.

2) रिकी पोंटिंग

Ricky Pontingऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के पूर्व स्टार बल्लेबाज़ और कप्तान रिकी पोंटिंग भी ज़बरदस्त पुल शॉट खेलने के लिए जाने जाते हैं. उन्होंने भी पुल शॉट के ज़रिए खूब रन बटोरे हैं और चौकों-छक्कों की बारिश की है. ऐसे में भारतीय पूर्व सलामी बल्लेबाज़ आकाश चोपड़ा (Aakash Chopra) ने रिकी पोंटिंग को भी विश्व के बेहतरीन पुल शॉट खेलने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में शामिल किया है.

इसके अलावा पोंटिंग ने ऑस्ट्रेलिया के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलते हुए 168 टेस्ट, 375 वनडे और 17 T20 मुकाबले खेले हैं. जिसमें रिकी ने 13378, 13704 और 401 रन बनाए हैं. वहीं इस दौरान पूर्व ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी के बल्ले से 70 शतक और 144 अर्धशतक देखने को मिले हैं.

3) मैथ्यू हैडन

Mathew Haydenऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के पूर्व सलामी बल्लेबाज़ मैथ्यू हेडन को भी आकाश चोपड़ा (Aakash Chopra) ने क्रिकेट के इतिहास में ज़बरदस्त पुल शॉट खेलने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में शामिल किया है. हैडन अच्छी कद काठी के खिलाड़ी थे. वह शॉट गेंद को अच्छे अंदाज़ में खेलते थे और बेहतरीन अंदाज़ से शॉट बॉल के खिलाफ जमकर रन बनाते थे. जिसकी वजह से आकाश ने इनको चुना है.

इसके साथ ही हेडन ने ऑस्ट्रेलिया के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलते हुए 103 टेस्ट, 161 वनडे और 9 T20 मुकाबले खेले हैं. जिसमें मैथ्यू ने 8625, 6133 और 308 रन बनाए हैं. 50 वर्षीय हैडन ने इंटरनेशनल क्रिकेट में 40 शतक और 69 अर्धशतक जड़े हैं.

4) केविन पीटरसन

Kevin Pietersen इंग्लैंड क्रिकेट टीम के पूर्व आक्रामक बल्लेबाज़ केविन पीटरसन का नाम भी विश्व क्रिकेट के इतिहास के उन खिलाड़ियों में लिया जाता है जो अच्छे पुल शॉट खेलने के लिए जाने जाते हैं. वहीं आकाश चोपड़ा (Aakash Chopra) ने इनका नाम भी अपनी लिस्ट में बखूबी शामिल किया है. अच्छी कद काठी होने का पूरा फायदा उठाते हुए केपी ने शॉट गेंद पर पुल शॉट से चौकों-छक्कों की बारिश की है.

गेंदबाज़ उनको शॉट बॉल करने से घबराते थे. बता दें कि केविन पीटरसन ने इंग्लैंड का प्रतिनिधित्व करते हुए 104 टेस्ट, 136 वनडे और 37 T20 मुकाबले खेले हैं. जिसमें पीटरसन ने 8181, 4440 और 1176 रन बनाए हैं. वहीं केपी ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 32 शतक और 60 अर्धशतक भी जड़े हैं.

5) एबी डिविलियर्स

AB De Villiersदक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान और मिस्टर 360 के नाम से मशहूर एबी डिविलियर्स ने भी पुल शॉट के चलते गेंदबाज़ों की जमकर धज्जियां उड़ाई हैं. एबीडी को शॉट बॉल डालना अपने पैर पर कुल्हाड़ी मारने जैसा था. इसलिए क्रिकेट एक्सपर्ट आकाश चोपड़ा (Aakash Chopra) ने भी उनको विश्व क्रिकेट के इतिहास में ज़बरदस्त पुल शॉट मारने वाले खिलाड़ियों की सूची में शामिल किया है.

वहीं एबी डिविलियर्स ने दक्षिण अफ्रीका का प्रतिनिधित्व करते हुए 114 टेस्ट, 228 वनडे और 78 T20 मुकाबले खेले हैं. जिसमें उन्होंने ने 8765, 9577 और 1672 रन बनाए हैं. वहीं एबीडी ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 47 शतक और 99 अर्धशतक भी जड़े हैं.

About I watch

Leave a Reply

Your email address will not be published.