Saturday , October 8 2022

दुनिया में सिर्फ इस खिलाड़ी ने अबतक खेले हैं सभी T20 वर्ल्डकप, अब 2022 में भी मैदान में कहर बरपाने को है तैयार

आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2022 का आगाज होने वाला है। टूर्नामेंट में हिस्सा लेने वाली सभी टीमें अपनी-अपनी तैयारियों में जुट गई हैं। वहीं, भारतीय क्रिकेट काउंसिल बोर्ड ने इस टूर्नामेंट के लिए रवाना होने वाले खिलाड़ियों की घोषणा कर दी है। इस साल टी20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया की कमान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के हाथों में होगी। पिछले साल टी20 विश्वकप में मिली हार के बाद नए कप्तान इस सीजन टीम को जीत दिलाने की हर मुमकिन कोशिश करेंगे। यह टूर्नामेंट हिटमैन एक लिए काफी खास होने वाला है।

Rohit Sharma हैं सभी T20 WC खेलने वाले इकलौते खिलाड़ी

Rohit Sharma - T20 WC 2022भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान रोहित (Rohit Sharma) दुनिया के इकलौते ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने अब तक टी20 वर्ल्ड को के सारे मुकाबले खेले हैं। उन्हें हर बार टी20 विश्वकप में टीम का हिस्सा बनाया गया है। शर्मा महज 20 वर्षीय युवा थे, जब उन्होंने भारत के लिए साल 2007 में टी20 विश्व कप में अपना टी20I पदार्पण किया था। उन्होंने अपने डेब्यू आईसीसी टूर्नामेंट में बेहद ही शानदार प्रदर्शन दिखाया था। उन्होंने टीम के लिए उस साल दो महत्त्वपूर्ण पारियां खेली थी।

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 40 गेंदों पर 50* रन और फाइनल मैच में पाकिस्तान के खिलाफ 16 रन पर 30* रन की पारी खेल टीम को जीत दिलाई। उनकी इसी पारी के दम पर टीम टूर्नामेंट का डेब्यू सीजन जीतने में कामयाब हुई थी। ऐसे में अब ऑस्ट्रेलिया में टीम का नेतृत्व करेंगे तो उनके कंधों पर बड़ी जिम्मेदारी है। टीम प्रबंध और फैंस को उम्मीद होगी कि वह टीम को जीत दिलवाएं।

ऐसा रहा है Rohit Sharma का टी20 विश्वकप में प्रदर्शन

gettyimages 1421320998 594x594 1रोहित शर्मा (Rohit Sharma) जब से टीम के कप्तान बने हैं तब से उन्होंने कई बड़ी-बड़ी टीमों को धूल चटाई है। उनकी कप्तानी में टीम ने 32 टी20 मुकाबले जीते हैं। इसी के साथ वह भारत के दूसरे सफल कप्तान बन गए हैं। उन्होंने इस मामले में किंग कोहली को भी पछाड़ दिया है। हालांकि वह बतौर खिलाड़ी टीम के लिए कुछ खास नहीं कर पा रहे हैं। लेकिन टी20 वर्ल्ड कप में उनका प्रदर्शन हमेशा ही से ही काबिल-ए-तारीफ रहा है।

उन्होंने साल 2007 से लेकर 2021 तक, वर्ल्ड कप की 30 पारियां खेली हैं, जिसमें उन्होंने 131.52 के स्ट्राइक रेट और 38.50 के औसत से 847 रन बनाए हैं। इस दौरान उनके बल्ले से 8 अर्धशतकीय पारी देखने को मिली है। इन आंकड़ों के साथ भारत के लिए टी20 विश्वकप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले पहले खिलाड़ी हैं। ऐसे में अंदाजा लगाया जा रहा है कि एक बार फिर इस टूर्नामेंट में वह अपना गजब का प्रदर्शन दिखाए और टीम को ट्रॉफी दिलाए।

T20 WC 2022 के लिए भारतीय टीम

Team India 1 1भारतीय टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उप-कप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, दीपक हुड्डा, ऋषभ पंत, दिनेश कार्तिक, हार्दिक पांड्या, आर अश्विन, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल, अर्शदीप सिंह

स्टैंडबाय प्लेयर्स: मोहम्मद शमी, श्रेयस अय्यर, रवि बिश्नोई, दीपक चाहर

About I watch

Leave a Reply

Your email address will not be published.