Friday , October 7 2022

इंग्लैंड के खिलाफ विदाई सीरीज में झूलन गोस्वामी ने की जबरदस्त शुरूआत, करियर के आखिरी श्रृंखला में तोड़े यह 2 बड़े रिकॉर्ड

भारतीय महिला टीम की धाकड़ तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी (Jhulan Goswami) अपने इंग्लैंड के खिलाफ अपनी विदाई सीरीज खेल रही हैं। उन्होंने अपनी आखिरी सीरीज का पहले मुकाबला बड़े ही शानदार अंदाज में खेला। उन्होंने इस मैच में गजब की गेंदबाजी की और दो बड़े रिकॉर्ड्स भी अपने नाम किए। झूलन इस वनडे सीरीज के बाद अपने 20 साल के करियर को अलविदा कह देंगी। आइए इस आर्टिकल के जरिए जानते हैं कि कौन-से दो रिकॉर्ड झूलन ने अपनी विदाई सीरीज के पहले मुकाबले में तोड़े हैं…..

झूलन गोस्वामी ने अपने नाम किए दो बड़े रिकॉर्ड

jhulan goswamiइंग्लैंड महिला टीम और भारतीय महिला टीम के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज जारी है। सीरीज का पहला मुकाबला बीते रविवार यानी 20 सितंबर को इंग्लैंड के फर्स्ट सेंट्रल काउंटी ग्राउंड होव पर खेला गया. जहां भारतीय टीम ने 7 विकेट से शानदार जीत हासिल की। वहीं इस मुकाबले में टीम इंडिया के तेजतर्रार गेंदबाज झूलन गोस्वामी (Jhulan Goswami) ने दो बड़े रिकॉर्ड तोड़ते हुए अपने नाम किए हैं। दरअसल, उन्होंने 10 ओवर में सिर्फ 20 रन देकर एक विकेट लिया और इस दौरान उन्होंने 42 डॉट गेंद डाली।

झूलन के ओवर में एक भी चौका या छक्का नहीं आया और उन्होंने अनुभवी सलामी बल्लेबाज टैमी ब्यूमोंट (07) को एलबीडब्ल्यू आउट किया। इस विकेट के साथ उन्होंने कैथरीन फिट्जपैट्रिक का रिकॉर्ड तोड़ दिया। इंग्लैंड की सरजमीं 23 विकेट के साथ सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी कैथरीन के नाम दर्ज था। झूलन ने पहले वनडे मैच में एक विकेट हासिल कर अपने वनडे करियर में 24 विकेट हासिल कर ली।

झूलन गोस्वामी बनी ऐसा करने वाली पहली भारतीय खिलाड़ी

Jhulan Goswamiइसके अलावा गोस्वामी वनडे खेलने वाली सबसे उम्रदराज भारतीय महिला खिलाड़ी बन गई हैं। वह 39 साल 297 दिन की उम्र में इंग्लैंड के खिलाफ वनडे मुकाबला खेलने के लिए उतरी। मिताली ने अपना आखिरी वनडे मैच  39 साल 114 दिन की उम्र में खेला था। 1993 में 37 साल 184 दिन की उम्र में वनडे मैच खेलने वाली डायना एडुलजी तीसरे नंबर पर हैं। यह पहली बार है जब झूलन मिताली राज के बिना एकदिवसीय मैच में उतरी हैं। अब तक उन्होंने मिताली के साथ हर वनडे मैच खेला था। जानकारी के लिए बता दें कि झूलन ने 2002 से लेकर 2022 तक 201 वनडे मैच खेले हैं।

About I watch

Leave a Reply

Your email address will not be published.