Friday , October 7 2022

ऑस्ट्रेलिया की अच्छी शुरुआत, लेकिन भारत को एरोन फिंच के रूप में मिला पहला विकेट

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन मैचों की T20I सीरीज का पहला मुकाबला मोहाली में खेला जा रहा है। इस मैच में ऑस्ट्रेलियाई टीम के कप्तान एरोन फिंच ने टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला किया। ऐसे में रोहित शर्मा की कप्तानी वाली भारतीय टीम पहले बल्लेबाजी करने उतरी और 20 ओवर में 6 विकेट खोकर 208 रन बनाए। इस तरह ऑस्ट्रेलिया के सामने जीत के लिए 209 रन का लक्ष्य है। इसके जवाब में ऑस्ट्रेलिया की टीम ने 3.3 ओवर में एक विकेट खोकर 39 रन बना लिए हैं।

India vs Australia 1st T20I Match LIVE Updates

9.12 PM: भारत को पहली सफलता अक्षर पटेल ने दिलाई, जिन्होंने विपक्षी टीम के कप्तान एरोन फिंच को चलता किया। उन्होंने 13 गेंदों में 22 रन बनाए।।

9.07PM: भारत के खिलाफ पहले 3 ओवरों में ऑस्ट्रेलियाई टीम के ओपनर एरोन फिंच और कैमरन ग्रीन के दम पर बिना विकेट खोए 38 रन बना लिए हैं।

9.02PM: 209 रनों के जवाब में ऑस्ट्रेलिया की टीम ने पहले ओवर में बिना विकेट खोए 8 रन बना लिए हैं। ओपनिंग पर कप्तान एरोन फिंच के साथ कैमरन ग्रीन आए हैं।

8.48PM: भारत ने निर्धारित 20 ओवर में 6 विकेट खोकर हार्दिक पांड्या की हार्ड हिटिंग के चलते 208 रन बनाए। पांड्या ने महज 30 गेंदों में 71 रन की पारी खेली। उन्होंने आखिरी की तीन गेंदों पर तीन छक्के जड़े।

8.40PM: भारत के लिए मैच का दूसरा अर्धशतक हार्दिक पांड्या के बल्ले से निकला, जिन्होंने महज 25 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया। पांड्या अच्छी लय में नजर आ रहे हैं।

8.34PM: भारत को छठा झटका दिनेश कार्तिक के तौर पर लगा, जो महज 6 रन बनाकर नैथन एलिस की गेंद पर lbw आउट हो गए। अब रन बनाने की पूरी जिम्मेदारी हार्दिक पांड्या की है।

8.30PM: 17 ओवर के बाद भारत का स्कोर 160 रन पर 5 विकेट है। हार्दिक पांड्या और दिनेश कार्तिक से उम्मीद होगी कि वे बाकी बचे 3 ओवरों में कम से कम 45 रन बटोरें।

8.20PM: भारत की आधी टीम पवेलियन लौट चुकी है। टीम को पांचवां झटका अक्षर पटेल के रूप में लगा, जो 6 रन बनाकर नैथन एलिस का शिकार बने। दिनेश कार्तिक अब क्रीज पर हार्दिक पांड्या का साथ देने आए हैं।

8.14PM: भारत का स्कोर 15 ओवर के बाद 141 रन है। इस समय क्रीज पर हार्दिक पांड्या और अक्षर पटेल हैं। हार्दिक ने अपने हाथ दिखाने शुरू कर दिए हैं।

8.07PM: सूर्यकुमार यादव के रूप में भारत ने चौथा विकेट गंवाया, जो 25 गेंदों में 46 रन की ताबड़तोड़ पारी खेलकर आउट हुए। उनको कैमरन ग्रीन ने मैथ्यू वेड के हाथों कैच आउट कराया।

8.00PM: भारत को तीसरा झटका केएल राहुल के रूप में लगा, जो 12वें ओवर में जोश हेजलवुड की गेंद पर नैथन एलिस के हाथों कैच आउट हुए। उन्होंने 35 गेंदों में 55 रन बनाए। भारत का स्कोर 12 ओवर के बाद 3 विकेट के नुकसान पर 103  रन है।

7.54PM: केएल राहुल ने 32 गेंदों में 3 चौके और 3 छक्कों की मदद से 18वां टी20आई अर्धशतक जड़ा। इस दौरान उनका स्ट्राइकरेट 156.25 का था।

7.48PM: भारत की आधी पारी समाप्त हो गई है। 10 ओवर के बाद भारत का स्कोर 2 विकेट के नुकसान पर 86 रन है। केएल राहुल अर्धशतक के करीब हैं।

7.41PM: भारतीय टीम ने 9 ओवर में 79 रन बना लिए हैं। रोहित और कोहली के आउट होने के बाद केएल राहुल और सूर्यकुमार यादव ने मोर्चा संभाल लिया है।

7.30PM: पावरप्ले में भारत का फायर पावर नहीं दिख सका। टीम ने जरूर 6 ओवर में 46 रन बनाए, लेकिन दो विकेट भी टीम ने गंवाए।

7.23 PM: भारतीय टीम को दूसरा झटका विराट कोहली के रूप में लगा, जो 7 गेंदों में 2 रन बनाकर नैथन एलिस की गेंद पर कैमरन ग्रीन के हाथों कैच आउट हुए। भारत का स्कोर 34 रन पर 2 विकेट है।

7:18 PM: रोहित के आउट होने के बाद विराट कोहली बल्लेबाजी के लिए आए हैं। उनके साथ केएल राहुल क्रीज पर मौजूद है। चार ओवर के बाद भारत का स्कोर एक विकेट के नुकसान पर 30 रन है। विराट एक और राहुल 18 रन पर नाबाद है।

7:12 PM: भारत ने तीसरे ओवर की चौथे गेंद पर कप्तान रोहित शर्मा का विकेट गंवा दिया। रोहित को जोश हेजलवुड ने अपना शिकार बनाया। भारतीय कप्तान ने 9 गेंदों पर 11 रन बनाए।

7:10 PM: दो ओवर के बाद भारत ने बिना किसी नुकसान के 14 रन बना लिए हैं। रोहित 11 और केएल राहुल तीन पर नाबाद हैं।

7:00 PM: भारतीय टीम की बल्लेबाजी शुरू हो गई है। कप्तान रोहित शर्मा और केएल राहुल की ओपनिंग जोड़ी क्रीज पर उतर चुकी है।  

भारतीय टीम से खबर है कि ऋषभ पंत और जसप्रीत बुमराह टीम का हिस्सा नहीं हैं। उमेश यादव को मौका मिला है, जबकि हर्षल पटेल की भी वापसी हुई है। स्पिनर के रूप में युजवेंद्र चहल और अक्षर पटेल को मौका दिया गया है। कप्तान रोहित ने टॉस के दौरान बताया कि बुमराह इस मैच में नहीं खेल रहे, लेकिन संभवतः अगले दोनों मैच खेलेंगे।

भारत की प्लेइंग इलेवन

केएल राहुल, रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या, अक्षर पटेल, भुवनेश्वर कुमार, युजवेंद्र चहल, हर्षल पटेल और उमेश यादव

ऑस्ट्रेलिया की प्लेइंग इलेवन 

एरोन फिंच (कप्तान), कैमरन ग्रीन, मैथ्यू वेड (विकेटकीपर), स्टीव स्मिथ, ग्लेन मैक्सवेल, टिम डेविड, जोश इंगलिस, पैट कमिंस, नैथन एलिस, एडम जैम्पा और जोश हेजलवुड

दोनों टीमों टी20 वर्ल्ड कप 2022 की अपनी तैयारियों को पुख्ता करना चाहेंगी। साथ ही ये भी पता चल जाएगा कि मेगा इवेंट के लिए कौन सी टीम कितनी तैयार है। भारतीय टीम को सिर्फ 6 ही मुकाबले टी20 विश्व कप से पहले खेलने हैं, जबकि ऑस्ट्रेलिया के पास भी इतने ही मैच हैं, जिनमें तीन मैच ऑस्ट्रेलिया की टीम भारत के खिलाफ खेलेगी और तीन ही मैच अपने देश में इंग्लैंड के खिलाफ खेलेगी।

इस मुकाबले में हर किसी की निगाहें विराट कोहली पर होंगी, जिन्होंने पिछले टी20 इंटरनेशलन मैच में अफगानिस्तान के खिलाफ एशिया कप 2022 में शतक जड़ा। यहां तक कि मोहाली में कोहली का बल्ला जमकर रन उगलता है। यही कारण है कि फैंस चाहेंगे कि विराट के बल्ले से रन निकलें। भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया टी20 मैच देखने के लिए फैंस स्टेडियम पहुंचने लगे हैं। उनको सभी को रोमांचक मुकाबले की उम्मीद होगी।

टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन को लेकर माथापच्ची जारी है कि कौन सा खिलाड़ी खेलेगा और कौन बाहर बैठेगा। खासकर पंत और दिनेश कार्तिक को लेकर टीम इंडिया अजीब स्थिति में है। इसके अलावा बड़ा सवाल ये भी है कि क्या आर अश्विन और युजवेंद्र चहल साथ में खेलेंगे या फिर हर्षल पटेल को बाहर बैठना पड़ेगा। मोहाली के इस पीसीए आईएस बिंद्रा स्टेडियम के नॉर्थ पवेलियन का नाम युवराज सिंह के नाम पर होगा। कुछ देर में इसका अनावरण होगा।

About I watch

Leave a Reply

Your email address will not be published.