Friday , October 7 2022

भुवी का 19वां ओवर मतलब हार की गारंटी, वो मौके जब इस फैसले ने डुबा दी टीम इंडिया की लुटिया

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए पहले टी-20 मैच में टीम इंडिया की करारी हार हुई. टी-20 रैंकिंग में नंबर-1 पायदान पर मौजूद टीम इंडिया यहां 208 रन का बड़ा स्कोर बनाकर भी मैच हार गई. भारतीय बॉलर्स ने ऐसी भद्द पिटवाई की, यहां से टी-20 वर्ल्डकप की सभी तैयारियां मज़ाक नज़र आती हैं. इस मैच में एक बार फिर वही गलती देखने को मिली जो एशिया कप में कप्तान रोहित शर्मा दोहरा रहे थे.

ये गलती है कि लक्ष्य को बचाते हुए भुवनेश्वर कुमार से 19वां ओवर डलवाने की. पिछले कुछ दिनों में यह तीसरा मौका था, जब टीम इंडिया के लिए भुवनेश्वर कुमार ने 19वां ओवर फेंका और भारत की हार उसी ओवर ने तय कर दी. पहले एशिया कप में पाकिस्तान और श्रीलंका के खिलाफ ऐसा हुआ, अब ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मोहाली में यही देखने को मिला.

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भुवी ने ऐसी डुबा दी लुटिया

भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 209 रनों का लक्ष्य दिया था, मैच ऑस्ट्रेलिया की पकड़ में था. लेकिन आखिरी 2 ओवर में जब 18 रन की जरूरत थी, तब लगा कि क्या पता कुछ चमत्कार हो जाए. लेकिन यहां टीम इंडिया से बड़ी गलती हो गई. भुवनेश्वर कुमार को 19वां ओवर दे दिया गया और उन्होंने यहां 16 रन लुटवा दिए. बस इसी ओवर ने भारत की हार तय कर दी.

भुवनेश्वर कुमार का 19वां ओवर: वाइड, 1, 1, 1, 4, 4, 4

एशिया कप में भी हुआ था यही हाल

भारत इस बार एशिया कप के सुपर-4 से आगे नहीं बढ़ पाया था, यहां टीम इंडिया ने पाकिस्तान और श्रीलंका से लगातार मैच गंवाए. इन दोनों हार में भी भुवनेश्वर कुमार का 19वां ओवर ही विलेन साबित हुआ था. पाकिस्तान को जब आखिरी 2 ओवर में 26 रनों की जरूरत थी, तब भुवनेश्वर ने 19वें ओवर में 19 रन दे दिए थे और मैच एक तरह से वहीं खत्म हो गया था.

इसी तरह श्रीलंका को जब आखिरी 2 ओवर में 21 रन चाहिए थे, तब भुवनेश्वर कुमार ने 19वां ओवर डाला. इसमें उन्होंने 14 रन दे दिए थे और फिर एक बार टीम इंडिया के लिए वापसी करना मुश्किल हो गया था. एशिया कप के इन दोनों मैच में 20वां ओवर अर्शदीप सिंह ने डाला और वह रन नहीं बचा पाए.

भुवनेश्वर क्यों डाल रहे हैं 19वां ओवर? 

सवाल यह भी उठता है कि आखिर बार-बार गलतियों के बाद भी भुवनेश्वर कुमार 19वां ओवर क्यों डाल रहे हैं. इनका जवाब एक ही है जसप्रीत बुमराह की गैर-मौजूदगी. क्योंकि बुमराह के ना होने की वजह से भुवनेश्वर ही टीम इंडिया के लीड बॉलर हैं, ऐसे में डेथ ओवर्स में उन्हें जिम्मेदारी दी जा रही है लेकिन तीन मौकों पर वह फेल हुए हैं.

–    भारत ने अपने पिछले तीन मैच को गंवाया है, जिसमें उसने पहले बैटिंग की है. यहां भारत ने आखिरी चार ओवर में क्रमश: 54, 42, 41 रन लुटवाए हैं. इन तीनों मैच में 19वां ओवर भुवनेश्वर कुमार ने डाला था.
–    2020 से अबतक टी-20 क्रिकेट में भुवनेश्वर कुमार भारत के लिए तीसरे सबसे बेहतरीन फास्ट बॉलर रहे हैं, उन्होंने लगातार विकेट भी झटके हैं. लेकिन जो टॉप-2 बॉलर थे यानी जसप्रीत बुमराह और अर्शदीप सिंह, वह इस मैच का हिस्सा ही नहीं थे.
–    भुवनेश्वर कुमार ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 4 ओवर में 52 रन दिए हैं, यह पहली बार हुआ है कि टी-20 इंटरनेशनल में अपने चार ओवर के कोटे में उन्होंने 50 से ज्यादा रन लुटवा दिए हों.

About I watch

Leave a Reply

Your email address will not be published.