Friday , December 2 2022

कच्चा तेल सस्ता होने के बाद भी 4 महीने से नहीं घटे पेट्रोल-डीजल के दाम, जानें वजह

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के भाव में लगातार नरमी बनी हुई है. क्रूड ऑयल लंबे समय से 100 डॉलर प्रति बैरल से नीचे है. कच्चे तेल की कीमत में गिरावट आने के बाद भी भारतीय ऑयल कंपनियों ने आज (रविवार), 25 सितंबर को भी पेट्रोल और डीजल के भाव में कोई बदलाव नहीं किया है. हालांकि, जनता राष्ट्रीय स्तर पर पेट्रोल और डीजल सस्ता होने की उम्मीद कर रही है.

पेट्रोलियम मंत्री हरदीप पुरी ने कुछ दिन पहले ही जानकारी दी थी कि तेल कंपनियां अपने पिछले नुकसान की भरपाई करने के लिए अभी पेट्रोल-डीजल के भाव में कटौती नहीं कर रही हैं. ऐसे में कच्चे तेल के दाम में गिरावट आने के बाद भी पेट्रोल-डीजल की कीमतें फिलहाल स्थिर हैं. बता दें कि अप्रैल में रूस-यूक्रेन के बीच युद्ध के दौरान कच्चा तेल रिकॉर्ड ऊंचाई पर था जिसकी वजह से राष्ट्रीय तेल कंपनियों को काफी नुकसान हुआ था.

देश भर में स्थिर पेट्रोल-डीजल का भाव

देश भर में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है. दिल्ली से सटे नोएडा में पेट्रोल 96.57 रुपये और डीजल 89.96 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है. इसके अलावा गुरुग्राम में पेट्रोल का भाव 97.18 रुपये और डीजल का भाव 90.05 रुपये प्रति लीटर पर है. वहीं, उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में पेट्रोल का भाव 96.57 रुपये और डीजल की कीमत 89.76 रुपये प्रति लीटर पर स्थिर है.

शहर का नाम पेट्रोल रु. प्रति लीटर डीजल रु. प्रति लीटर
दिल्ली 96.72 89.62
मुंबई 106.31 94.27
चेन्नई 102.63 94.24
कोलकाता 106.03 92.76

इससे पहले 22 मई को केंद्र सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर लगने वाली एक्साइड ड्यूटी में कटौती की थी. जिसके बाद से महाराष्ट्र को छोड़कर बाकी सभी राज्यों में अभी तक पेट्रोल-डीजल की कीमतें स्थिर हैं. जुलाई में महाराष्‍ट्र सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर लगने वाले वैट को कम करके राज्‍य के लोगों को मामूली राहत दी थी. बता दें कि ऑयल मार्केटिंग कंपनियां कच्चे तेल की कीमतों की समीक्षा के बाद रोज पेट्रोल (Petrol) और डीजल (Diesel) के दाम तय करती हैं.

इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम तेल कंपनियां हर दिन सुबह विभिन्न शहरों की पेट्रोल और डीजल की कीमतों की जानकारी अपडेट करती हैं. आप एक SMS के जरिए रोज अपने शहर में पेट्रोल-डीजल की कीमत जान सकते हैं. इसके लिए इंडियन ऑयल (IOCL) के ग्राहकों को  RSP कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा. अपने शहर का RSP कोड जानने के लिए यहां क्लिक करें.

About I watch

Leave a Reply

Your email address will not be published.