Wednesday , December 7 2022

रवि शास्त्री के इन तीन पसंदीदा खिलाड़ियों को द्रविड़ ने दिखाया टीम से बाहर का रास्ता, साबित करने का भी नहीं दे रहे मौका

टीम इंडिया के पूर्व क्रिकेटर राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) जब से टीम इंडिया के कप्तान बने हैं तब से टीम में कई बदलाव देखने को मिल रहे हैं। जहां एक तरफ वे (Rahul Dravid) टीम में कई युवा खिलाड़ियों को मौका दे रहे हैं, तो वहीं इस वजह से कुछ खिलाड़ियों का टीम से पत्ता भी कट रहा है।

उनकी (Rahul Dravid) कोचिंग में टीम इंडिया अच्छा प्रदर्शन करते हुए नजर आ रही है। उन्होंने (Rahul Dravid) अपनों कोचिंग में कई खिलाड़ियों को मौका दिया, लेकिन कई खिलाड़ी ऐसे भी हैं जिन्हें वे (Rahul Dravid) लगातार नजरअंदाज करते हुए आ रहे हैं। इन खिलाड़ियों को टीम के पूर्व हेड कोच रवि शास्त्री भरपूर मौका दिया करते थे।

लेकिन इन खिलाड़ियों की मौजूदा हालत देखकर ऐसा लग रहा है कि इनके लिए टीम इंडिया के दरवाजे हमेशा के लिए बंद हो गए हैं। आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको ऐसे ही 3 खिलाड़ियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनको शास्त्री ने तो खूब मौके दिए, लेकिन अब नए कोच (Rahul Dravid) इन्हें नजरअंदाज कर रहे हैं….

Rahul Dravid इन 3 खिलाड़ियों को कर रहे हैं लगातार नजरअंदाज

Kuldeep Yadavकुलदीप यादव

विराट कोहली की कप्तानी और रवि शास्त्री की कोचिंग में डेब्यू करने वाले कुलदीप यादव का नाम इस लिस्ट में शुमार है। कुलदीप को पूर्व कोच और कप्तान ने खुद को साबित करने के कई मौके दिए और उन्होंने इन मौकों का भरपूर फायदा भी उठाया। लेकिन राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) के कोच बन जाने के बाद ये गेंदबाज टीम इंडिया में जगह बनाने के लिए तरस गया है। कुलदीप ने टीम के लिए बेहद ही शानदार प्रदर्शन किया है।

उन्होंने साल 2017 से लेकर 2021 तक भारत के लिए 75 मुकाबले खेले, जिनमें उन्होंने 140 विकेट अपने खाते में जमा किए। हालांकि रोहित की कप्तानी में भी इस गेंदबाज को 16 मुकाबले खेलने का मौका मिला, जहां उन्होंने 16 विकेट हासिल किए। लेकिन इसके बाद वे प्लेइंग-11 का हिस्सा नहीं बन पाए। साल 2022 में उन्होंने 6 मुकाबले खेले, जिसमें उन्होंने 8 विकेट हासिल किए।

Shreyas Iyerश्रेयस अय्यर

लिस्ट में दूसरे नाम भी उस खिलाड़ी का है जिसने विराट कोहली की कप्तानी और रवि शास्त्री की कोचिंग में भारत के लिए डेब्यू किया था। इंडियन प्रीमियर लीग 2022 में कोलकाता नाइट राइडर्स के कप्तान बने श्रेयस अय्यर भी उन्हीं खिलाड़ियों में से एक हैं जिनको टीम इंडिया के मौजूदा हेड कोच राहुल द्रविड़ नजरअंदाज करते हुए नजर आ रहे हैं।

अय्यर को शास्त्री ने कई मौके दिए, लेकिन द्रविड़ (Rahul Dravid) उन्हें घास तक नहीं डाल रहे हैं। उनका टीम में तो चयन हो रहा है, मगर प्लेइंग इलेवन में उन्हें शामिल ही नहीं किया जा रहा है। उन्होंने आखिरी बार भारत के लिए साल 2022 में वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 मुकाबला खेला था। इसके बाद उन्हें टीम का प्रतिनिधित्व करने का मौका ही नहीं मिला। हालांकि उन्हें आगमी टी20 वर्ल्ड कप 2022 में बतौर स्टैंड बाई प्लेयर टीम में शामिल किया गया है।

साल 2017 में विराट की कप्तानी में डेब्यू करने वाले इस खिलाड़ी ने अब तक 42 टी20 मुकाबले खेले हैं, जिसमें उन्होंने 125.38 के स्ट्राइक रेट और 7 अर्धशतक के मदद से 1029 रन बनाए। वहीं, राहुल-रोहित के नेतृत्व में अय्यर ने 25 मुकाबलों में  9 अर्धशतक की मदद से 964 रन बनाए। ऐसे प्रदर्शन के बाद उन्हें कोच और कप्तान नजरअंदाज कर रहे हैं।

khaleel ahmedखलील अहमद

तीसरा और आखिरी नाम जो इस लिस्ट में शामिल है, वो है खलील अहमद। विराट कोहली की कप्तानी में डेब्यू करने वाले इस खिलाड़ी को आज टीम इंडिया में कोई पूछ भी नहीं रहा है। खलील पूर्व कोच रवि शास्त्री के मनपसंदीदा खिलाड़ियों में से एक हुआ करते थे। शायद यही वजह है कि उन्हें विराट की कप्तानी और रवि की कोचिंग में कई सारे मौके मिले। लेकिन राहुल द्रविड़ के हेड कोच बनते ही इनका टीम इंडिया से पत्ता कट गया।

कोहली की कप्तानी में अहमद ने 8 वनडे और 8 ही टी20 मुकाबले खेले। वनडे में उन्होंने 11 विकेट और टी20 में 7 विकेट हासिल किए। खलील ने आखिरी बार भारत के लिए 2019 में मैच खेला था, जहां उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ एक भी सफलता हासिल नहीं की थी। इसके बाद उन्हें टीम का प्रतिनिधित्व करने का एक भी मौका नहीं मिला। खलील टीम में शामिल होने के लिए तरस गए हैं।

About I watch

Leave a Reply

Your email address will not be published.