Monday , December 5 2022

विराट कोहली की वजह से इन तीन खिलाड़ियों का करियर हो रहा है बर्बाद, सचिन-ब्रैडमैन से कम नहीं है प्रतिभा

विराट कोहली (Virat Kohli) टीम इंडिया में सबसे बेहतरीन खिलाड़ी भी कहे जा सकते है. आज के समय में सिर्फ देश ही नहीं पूरी दुनिया में उनके अच्छा खिलाड़ी नहीं है. विराट मौजूदा दौर में सबसे ज्यादा इंटरनेशनल शतक सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों में से एक है. इसके अलावा उन्होंने अपने क्रिकेट करियर में इतने रिकॉर्ड तोड़े है की उनकी तुलना सचिन तेंदुलकर से की जाती है.

एशिया कप में उन्होंने शानदार शतक लगाकर एक बार फिर अपनी प्रतिभा का प्रमाण दिया है. ऐसे में नंबर तीन पर उनसे बेहतर बल्लेबाज़ मिलना नामुमकिन है और शायद इसी वजह से कई खिलाड़ी टीम में जगह बनाने में सफल नहीं हो पाए. मौके मिले, प्रदर्शन किया लेकिन नियमित सदस्य के तौर पर जगह पक्की नहीं कर पाए. आज हम ऐसे ही तीन खिलाड़ियों के बारे में बात करेंगे जो कोहली (Virat Kohli) के शानदार करियर की वजह से टीम में जगह नहीं बना पा रहे है.

1. श्रेयस अय्यर

shreyas iyerइस लिस्ट में सबसे पहला नाम आता है श्रेयस अय्यर का. श्रेयस भारतीय टीम के सबसे बेहतरीन युवा प्रतिभाओ में से एक है जो नंबर तीन पर टीम में अपनी जगह बनाने में सफल नहीं हो पा रहे है. दमदार प्रदर्शन के बावजूद उनकी टीम में जगह कभी भी पक्की होती नहीं दिखाई दी है. कोहली (Virat Kohli) के आराम करने के समय श्रेयस नंबर तीन के लिए पहली पंसद होते है लकिन कोहली की वापसी पर उन्हें टीम से बाहर बैठना पड़ता है.

इस साल उन्होंने 14 मुकाबले खेले और 142.99 रेट की मदद से 449 रन बनाए. इसके बाद भी चयनकर्ता इस खिलाड़ी को भाव नहीं दे रहे हैं. इस खिलाड़ी ने भारत के लिए 46 टी20 मैचों में 136.65 के स्ट्राइक रेट की मदद से 1029 रन बनाए हैं, जिसमें 7 अर्धशतक भी शामिल है जबकि 30 वनडे मैचों में 1108 रन तो वहीं, टेस्ट में अय्यर 5 मैचों की 9 पारियों में 422 रन बना चुके हैं.

2. संजू सैमसन

Sanju Samsonभारतीय टीम के सबसे बेहतरीन विक्के कीपर बल्लेबाज़ संजू सैमसन का नाम भी इस लिस्ट में शामिल है. वो बल्लेबाज़ी क्रम में नंबर तीन पर अच्छा प्रदर्शन करते हुए नज़र आये है लेकिन विराट कोहली (Virat Kohli) की वजह से कभी उनकी टीम में जगह पक्की नहीं हो सकी है. संजू एक बेहतरीन बल्लेबाज तो हैं ही साथ ही साथ वो एक विकेटकीपर और अच्छे कप्तान भी हैं.

संजू के क्रिकेट करियर की बात करे उन्होंने अभी तक 7 वनडे और 16 टी20 मुकाबले खेले है. वनडे मैचों में उन्होंने 44 की औसत से 176 रन बनाये है जबकि टी20 में एक अर्धशतक के साथ वो 296 रन बनने में कामयाब रहे है. आईपीएल में वो काफी अनुभवी खिलाड़ी है. उन्होंने 138 मैचों में 3 शतक और 17 अर्धशतकों के साथ 3526 रन बनाये है. आईपीएल के सबसे सफल बल्लेबाजों में संजू सैमसन की गिनती होती है.

3. दीपक हूड्डा

Deepak Hoodaइस लिस्ट में सबसे नयी एंट्री हुई है दीपक हूड्डा की. हूड्डा को भी कोहली (Virat Kohli) की वजह से टीम में जगह नहीं मिल पा रही है. नंबर तीन पर शानदार प्रदर्शन करने वाले दीपक को कोहली की वजह से बल्लेबाज़ी क्रम में नीचे मौका दिया जा रहा है जहाँ पर अपनी प्रतिभा के अनुरूप प्रदर्शन करने में सफल नहीं हो पा रहे है. भारत के लिए डेब्यू के बाद से ही उनका प्रदर्शन अच्छा रहा है जिस वजह से वो वर्ल्ड कप स्क्वाड का हिस्सा तो बन गये है लेकिन प्लेइंग 11 में उनको मौका मिलना काफी मुश्किल ही नज़र आता है.

हूड्डा के करियर की बात करे तो उन्होंने अभी तक 12 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले है जिसमें 9 पारियों में उनके नाम 293 रन दर्ज है. वो टी20 इंटरनेशनल में इंडिया के लिए  शतक लगाने वाले चुंनिंदा खिलाड़ियों में से एक है. इसके अलावा 8 वनडे मैचों में उनके नाम 141 रन दर्ज है. आईपीएल में वो काफी सफल रहे है और 75 पारियों में 1236 रन बनाकर टीम के लिए उपयोगी साबित हुए है.

About I watch

Leave a Reply

Your email address will not be published.