Monday , June 17 2024

रूस के स्कूल में गोलीबारी, 9 की मौत; हमलावर ने खुद को भी मारी गोली

रूस के एक स्कूल में गोलीबारी में कम से कम 9 लोगों की मौत हो गई और 20 से ज्यादा घायल हुए हैं। बताया जा रहा है कि मरने वालों में पांच बच्चे शामिल हैं। एपी के मुताबिक एजेव्स्क शहर में गोलीबारी के बाद दहशत का माहौल है। वहीं गवर्नर और स्थानीय पुलिस का कहना है कि गोली चलाने वाले ने खुद को भी गोली मार ली। स्कूल को तत्काल खाली करा लिया गया है और घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

यहां के गवर्नर अलेक्जेंडर ब्रेशालोव ने कहा है कि स्कूल में पुलिस टीम मौजूद है। पिछले साल भी पूर्वी मॉस्को में ऐसी ही घटना हुई थी। यहां 19 साल के एक शख्स ने फायरिंग कर दी थी जिसमें 9 लोगों की मौत हुई थी। मरने वालों में 7 बच्चे शामिल थे। गृह मंत्रालय के मुताबिक एक शिक्षक समेत कुछ बच्चों की भी मौत हुई है। हालांकि मरने वाले बच्चों की उम्र का पता नहीं चल पाया है। पुलिस के मुताबिक जब हमला हुआ, उस वक्त स्कूल में कोई गार्ड नहीं था। इस तरह के गोलीबारी के मामले अमेरिका में भी अकसर सामने आते रहते हैं। बंदूक रखने के नियमों में ढील की वजह से कई  बार लोगों को जान देकर इसकी कीमत चुकानी पड़ती है।

एजेंसियों का कहना है कि इस हिंसा की वजह घरेलू संघर्ष हो सकता है। बता दें कि रूस में इन दिनों सत्ता के खिलाफ विरोध प्रदर्शन तेज हैं। यूक्रेन युद्ध के बीच जब से पुतिन ने लामबंदी की घोषणा की है तब से बड़ी संख्या में नागरिक देश छोड़कर जा रहे हैं। वहीं रूस में प्रदर्शन भी हो रहे हैं। लोगों का कहना है कि पुतिन उन्हें बेवजह युद्ध में झोंकना चाहते हैं।

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch