Monday , December 5 2022

टी-20 वर्ल्डकप से पंत का पत्ता साफ? प्लेइंग-11 के कॉम्बिनेशन में फिट नहीं बैठते ऋषभ!

टी-20 वर्ल्डकप शुरू होने में अब सिर्फ कुछ दिनों का वक्त बचा है. हर टीम के स्क्वॉड का ऐलान हो चुका है और टीम इंडिया भी इसमें शामिल है. भारतीय टीम अपनी रणनीति बनाने में जुटी है, इस बीच जो सवाल काफी वक्त से परेशान कर रहा था अब उसका जवाब मिलता दिख रहा है. टी-20 वर्ल्डकप में जाने से पहले सबसे बड़ा प्रश्न यही था कि टीम इंडिया के लिए दिनेश कार्तिक और ऋषभ पंत में से प्लेइंग-11 में से कौन खेलेगा.

लेकिन जैसे-जैसे चीज़ें आगे बढ़ी हैं, उससे यह तो साफ हो गया है कि दिनेश कार्तिक अब टी-20 वर्ल्डकप में प्लेइंग-11 का हिस्सा होंगे. अगर कोई बहुत बड़ा बदलाव या चोट नहीं हो जाती है, तबतक टीम इंडिया का यह प्लान पूरी तरह से सक्सेसफुल होता दिख रहा है. ऐसे में क्या ऋषभ पंत का टी-20 वर्ल्डकप से पत्ता कट गया है, यह भी सवाल है.

ऋषभ पंत की प्लेइंग-11 में जगह है?

टेस्ट क्रिकेट में ऋषभ पंत ने खुद को स्थापित कर लिया है, वह मैच विनर भी बनकर सामने आए हैं.  लेकिन टी-20 क्रिकेट में वह बार-बार फेल हुए हैं, कुछ एक पारियों के अलावा ऋषभ इस फॉर्मेट में कोई बड़ा कमाल नहीं कर पाए हैं. यही वजह है कि टी-20 वर्ल्डकप के लिए कोई रिस्क नहीं लिया जा सकता है. ऋषभ पंत टीम का भविष्य हैं, उनका ओवरऑल प्रदर्शन बढ़िया है यही कारण है कि वह टी-20 वर्ल्डकप के स्क्वॉड में हैं.

लेकिन, कप्तान और टीम मैनेजमेंट चाहेगा कि टी-20 वर्ल्डकप में बेस्ट प्लेइंग-11 के साथ ही उतरा जाएगा. जिसमें अभी के लिए ऋषभ पंत फिट नहीं बैठते हैं और दिनेश कार्तिक उनसे ज्यादा आगे निकल चुके हैं. टी-20 क्रिकेट में ऋषभ पंत का रिकॉर्ड देखें तो ऋषभ ने 59 मैच में 934 रन बनाए हैं, जिसमें उनकी औसत 24 से भी कम की रही है.

अक्षर ने पूरी की लेफ्ट हैंडर की खोज? 

ऋषभ पंत की प्लेइंग-11 में जगह को लेकर एक बहस यह भी है कि वह बाएं हाथ के बल्लेबाज हैं और टीम इंडिया के पास अभी कोई ऐसा बल्लेबाज नहीं है. क्योंकि रवींद्र जडेजा टीम से बाहर हुए तो वो ऑप्शन भी खत्म हो गया, लेकिन अक्षर पटेल ने वह चिंता भी खत्म की है. बॉलिंग के साथ-साथ अक्षर बल्लेबाजी में भी कमाल कर सकते हैं, ऐसे में अगर वह प्लेइंग-11 में हैं तो उन्हें भी 5वें या 6ठे नंबर पर भेजा जा सकता है, ऐसे में अगर लेफ्ट-राइट कॉम्बिनेशन खेलना हो तो अक्षर का इस्तेमाल हो सकता है.

दिनेश कार्तिक पर है पूरा विश्वास 

दिनेश कार्तिक के पास अनुभव है और वह इस वक्त उस फेज़ में हैं जहां सफलता उनके साथ है. यही कारण है कि सफल आईपीएल के बाद वह टीम इंडिया में आए और अब एक भरोसेमंद फिनिशर बन गए हैं. ऐसे में उनका प्लेइंग-11 में खेलना पक्का माना जा रहा है, क्योंकि अनुभवी होने के कारण उनके वह प्रेशर गेम में बेहतर संयम दिखाने का माद्दा रखते हैं. ऐसे में ऋषभ पंत से बेहतर च्वाइस खुद ही बन जाते हैं.

कप्तान रोहित शर्मा ने भी कहा कि दिनेश कार्तिक को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज़ में ज्यादा खेलने को नहीं मिला, वर्ल्डकप से पहले हम चाहते हैं कि उन्हें अधिक से अधिक चांस मिले. बता दें कि दिनेश कार्तिक ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नागपुर में भारत के लिए मैच फिनिश किया था. दिनेश कार्तिक ने इस सीरीज में सिर्फ 8 बॉल खेलीं, जिसमें उन्होंने 17 रन बनाए.

टी-20 वर्ल्डकप के लिए भारतीय टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उप-कप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, दीपक हुड्डा, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, आर. अश्विन, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल, अर्शदीप सिंह.

स्टैंडबाय खिलाड़ी: मोहम्मद शमी, श्रेयस अय्यर, रवि बिश्नोई, दीपक चाहर.

About I watch

Leave a Reply

Your email address will not be published.