Wednesday , December 7 2022

एमएस धोनी, विराट कोहली या रोहित शर्मा, T20 फॉर्मेट में किसकी कप्तानी में है सबसे ज्यादा दम, आंकड़ों से जानिए

रोहित शर्मा को जब से टीम इंडिया (Team India) का कप्तान बनाया गया है, तब से ही टीम शानदार प्रदर्शन करती हुई नजर आ रही है। क्रिकेट के तीनों ही फॉर्मेट में टीम का प्रदर्शन कमाल का नजर आ रहा है। रोहित की कप्तानी में टीम में ऐसे कई बदलाव हुए, जिसने टीम को बेहतरीन बना दिया। हिटमैन की ऐसी कप्तानी को देखने के बाद फैंस कई मौकों पर उनकी तुलना विराट कोहली और एमएस धोनी से करते हुए नजर आते हैं। तो आइए जानते हैं कि इन तीनों में से टीम के लिए बेस्ट कप्तान कौन है…..

रोहित शर्मा ने टी20 फॉर्मेट में टीम इंडिया के लिए 43 मैच में कप्तानी की है। इस वजह से एमएस धोनी, विराट कोहली और रोहित शर्मा की तिलन करने के लिए हम शुरुआती 43 मैचों के आंकड़े लेने वाले हैं। एमएस धोनी ने अपने शुरुआती 43 मुकाबलों में टीम के लिए 23 मुकाबले जीते और 19 मैच हारे। इस दौरान एक मैच का कोई नतीजा नहीं निकल पाया।

दूसरी तरफ विराट ने अपने शुरुआती 43 मुकाबलों में 27 जीते और 14 मैच हारे। विराट की कप्तानी में दो टी20 मुकाबले ऐसे रहे जिनका कोई भी रिजल्ट नहीं आया। वहीं, रोहित ने अब तक के कहले गए 43 मुकाबलों में से 34 मैच जीते हैं और बाकी के 9 मैच हारे। उनकी कप्तानी में अभी तक कोई भी मुकाबला बेनतिजा नहीं रहा है।

अब इन आंकड़ों को देखने के बाद इस बात में कोई शक नहीं है कि रोहित शर्मा टीम इंडिया के बेस्ट कप्तान हैं। रोहित भले ही टीम के लिए एशिया कप नहीं जीत पाए हैं, लेकिन बतौर कप्तान वह टीम के लिए हमेशा से ही शानदार रहे हैं।

एशिया कप 2022 की ट्रॉफी गंवाने के बाद रोहित शर्मा की नजर आगमी टी20 वर्ल्ड कप पर होगी। वह टीम इंडिया (Team India) के लिए हर हाल में टूर्नामेंट की ट्रॉफी अपने नाम करना चाहेंगे। वैसे तो रोहित अब तक टीम इंडिया को कोई ट्रॉफी नहीं दिलवा सके हैं, लेकिन आईपीएल में बतौर कप्तान उनके प्रदर्शन को अनदेखा नहीं कर सकता है। आईपीएल की सफल टीम मुंबई इंडियंस पांच बार ट्रॉफी जीत चुकी है और टीम को पांचों बार ट्रॉफी दिलवाने वाले रोहित शर्मा ही रहे। ऐसे में संभवना है कि वह टीम को टी20 वर्ल्ड कप ट्रॉफी जीत सकते हैं।

About I watch

Leave a Reply

Your email address will not be published.