Saturday , January 28 2023

केएल राहुल ने कैच टपकाया, टीम इंडिया ने मैच गंवाया, बांग्लादेश की रोमांचक जीत

भारत बनाम बांग्लादेश (Getty)भारतीय क्रिकेट टीम की बांग्लादेश दौरे पर खराब शुरुआत हुई है. तीन वनडे मैचों की सीरीज के पहले मुकाबले में मेजबान बांग्लादेश ने 1 विकेट से करारी शिकस्त दी. इसी के साथ बांग्लादेश टीम ने सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है. सीरीज का दूसरा मुकाबला 7 दिसंबर को ढाका में खेला जाएगा.केएल राहुल ने मेहदी हसन मिराज का आसान सा कैच छोड़ा था. इसके बाद ही नंबर-8 पर बैटिंग करने आए मेहदी हसन ने नाबाद 38 रन बनाते हुए मैच जिताया.

छोटे टारगेट के चलते भारतीय गेंदबाज बेबस दिखे

इसके बाद लगा कि गेंदबाजी में भारतीय प्लेयर कमाल दिखाएंगे, लेकिन यह उम्मीद भी बेमानी साबित हुई. शुरुआत में थोड़ी देर जरूर भारतीय गेंदबाजों ने चार विकेट लेकर दम दिखाया था, लेकिन छोटा टारगेट होने के कारण वह भी बेबस नजर आए. इस तरह बांग्लादेश की टीम ने 9 विकेट गंवाकर 46 ओवर में ही यह मैच अपने नाम कर लिया. इस तरह भारतीय टीम को बांग्लादेश दौरे की शुरुआत हार के साथ करनी पड़ी.

सिराज-शार्दुल के दो विकेट ने कराई थी वापसी

187 रनों के टारगेट के जवाब में बांग्लादेश टीम का स्कोर एक समय 4 विकेट पर 128 रन था. यहां से शार्दुल ठाकर और मोहम्मद सिराज ने टीम इंडिया की वापसी कराई. 35वें ओवर की आखिरी बॉल पर शार्दुल ने महमुदुल्ला को LBW आउट किया. फिर 36वें ओवर की पहली ही बॉल पर सिराज ने मुश्फिकुर रहीम को क्लीन बोल्ड कर बांग्लादेश के 6 खिलाड़ी पवेलियन भेज दिए. यहां से बांग्लादेश टीम जरा भी संभल नहीं सकी थी. टीम ने 136 रन पर 9 विकेट गंवा दिए थे.

राहुल का कैच छोड़ना ही रहा टर्निंट पॉइंट

मगर यहां से 8वें नंबर पर बल्लेबाजी करने आए मेहदी हसन मिराज ने पारी को संभाला और नाबाद 38 रन बनाते हुए मैच जिताया. उन्होंने मुस्तफिजुर रहमान के साथ नाबाद 51 रनों की पार्टनरशिप की. मगर एक समय जब बांग्लादेश को जीत के लिए 32 रनों की जरूरत थी, तब मेहदी हसन ने हवा में शॉट खेला था.

इस हवाई शॉट के नीचे विकेटकीपर केएल राहुल थे और आसान कैच भी लग रहा था. मगर राहुल ने यह कैच छोड़ दिया. यदि राहुल यह कैच लेते, तो टीम इंडिया 31 रन से मैच जीत गई होती. उस वक्त भारतीय टीम को एक ही विकेट की तलाश भी थी. बांग्लादेशी कप्तान लिटन दास ने सबसे ज्यादा 41 रन बनाए. टीम इंडिया के लिए मोहम्मद सिराज ने 3 विकेट लिए. जबकि कुलदीप सेन और वॉशिंगटन सुंदर को 2-2 सफलता मिली.

इस तरह फ्लॉप हुई भारतीय बल्लेबाजी

मैच में सबसे पहले बांग्लादेशी कप्तान लिटन दास ने टॉस जीता और भारतीय टीम को बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया. फिर कप्तान रोहित शर्मा और शिखर धवन ओपनिंग के लिए मैदान पर उतरे. दोनों से अच्छी शुरुआत की दरकार थी लेकिन ऐसा नहीं हो पाया. धवन 17 बॉल खेलकर सिर्फ 7 रन ही बना सके. टीम इंडिया ने 23 रन पर पहला विकेट गंवा दिया था.

धवन के आउट होने के बाद फैन्स को रोहित-राहुल से अच्छी पारी की उम्मीद थी, लेकिन दोनों ने ही निराश किया. रोहित 27 रन, तो कोहली 9 रन बनाकर चलते बने. यहां से केएल राहुल और श्रेयस अय्यर ने 43 रनों की पार्टनरशिप कर पारी को संभालने की कोशिश की, लेकिन नाकाम रहे. राहुल ने 73 रन बनाते हुए टीम का स्कोर 186 तक पहुंचाया. राहुल ने 70 बॉल गेंदों पर यह रन बनाए. जिसमें पांच चौके और चार छक्के जड़े. बांग्लादेश की ओर से शाकिब अल हसन ने सबसे ज्यादा 5 और इबादत ने 4 विकेट झटके.

भारत की प्लेइंग इलेवन: रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), वॉशिंगटन सुंदर, शाहबाज अहमद, शार्दुल ठाकुर, दीपक चाहर, मोहम्मद सिराज, कुलदीप सेन.

बांग्लादेश की प्लेइंग इलेवन: लिटन दास (कप्तान), अनामुल हक, नजमुल हुसैन शंतो, शाकिब अल हसन, मुशफिकुर रहीम (विकेटकीपर), महमूदुल्लाह, अफीफ हुसैन, मेहदी हसन मिराज, हसन महमूद, मुस्तफिजुर रहमान, इबादत हुसैन.

About I watch

Leave a Reply

Your email address will not be published.