Sunday , February 25 2024

चीन से लौटा एक और शख्स लाया कोरोनावायरस, बेंगलुरु एयरपोर्ट पर मिला मामला

भारत में चीन से लौटे एक और शख्स में कोरोनावायरस संक्रमण की पुष्टि हुई है। कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु में मिले कोविड-19 मरीज को आइसोलेशन में भेजा गया है। रविवार को ही उत्तर प्रदेश में भी चीन से लौटा एक यात्री संक्रमित पाया गया था। फिलहाल, दोनों के सैंपल लेकर जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजे गए हैं।

आगरा का मामला
चीन से दो दिन पहले आगरा लौटा 40 वर्षीय व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया, जिसके बाद वह अपने घर पर आइसोलेशन में है। आगरा के मुख्य चिकित्सा अधिकारी अरुण श्रीवास्तव ने रविवार को यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि व्यक्ति के नमूने को जीनोम अनुक्रमण के लिए लखनऊ भेजा जाएगा। श्रीवास्तव ने कहा, ‘व्यक्ति अपने घर पर पृथक-वास में है और स्वास्थ्य विभाग की टीम से उसके परिवार के सदस्यों और उसके संपर्क में आए लोगों की जांच करने को कहा गया है।’ व्यक्ति 23 दिसंबर को दिल्ली के रास्ते चीन से आगरा लौटा था, जिसके बाद एक निजी प्रयोगशाला में उसने जांच कराई थी। श्रीवास्तव ने कहा कि व्यक्ति की जांच रिपोर्ट में संक्रमण की पुष्टि हुई।

चीन में कोरोनावायरस के मामले लाखों की संख्या में पहुंच चुके हैं। इधर, आयोग ने रिपोर्ट नहीं जारी करने का फैसला किया है। चीनी में कोरोना महामारी के बढ़ते प्रकोप के बीच राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने रविवार को घोषणा की कि वह अब देश में कोरोना की स्थिति पर दैनिक रिपोर्ट जारी नहीं करेगा। आयोग ने एक बयान में कहा, ‘आज से महामारी की स्थिति पर दैनिक जानकारी प्रकाशित नहीं की जाएगी। आयोग ने कहा कि यह कार्य उसके रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) द्वारा किया जाएगा। चीनी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता माओ निंग ने शुक्रवार को कहा कि देश में कोविड-19 की रोकथाम और नियंत्रण को लेकर स्थिति नियंत्रण में है।

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch