Sunday , May 26 2024

रंग लाई पहलवानों की लड़ाई, इस्तीफा दे सकते हैं भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष बृजभूषण सिंह

भारतीय कुश्ती महासंघ के खिलाफ पहलवानों का धरना जंतर मंतर पर लगातार दूसरे दिन भी जारी है. प्रदर्शन कर रहे पहलवानों ने कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह और कुछ कोच पर महिला रेसलर्स के यौन उत्पीड़न के आरोप लगाए हैं. साथ ही महासंघ के कामकाज पर भी सवाल उठाए. धरने पर बैठे पहलवानों का कहना है कि जब तक दोषियों को सजा नहीं मिलती हम धरने पर बैठेंगे. किसी भी इवेंट में कोई एथलीट हिस्सा नहीं लेगा. उधर, धरने पर बैठे पहलवानों को दंगल गर्ल और बीजेपी नेता बबीता फोगाट का भी समर्थन मिला है. विपक्षी दलों ने भी इस मुद्दे पर केंद्र सरकार को घेरना शुरू कर दिया है.

– अगर ऐसा होता है तो हम उनके (बृजभूषण सिंह) इस्तीफे के फैसले का स्वागत करते हैं: महावीर फोगट

भारतीय कुश्ती संघ के अध्यक्ष और बीजेपी सांसद बृजभूषण शरण सिंह तमाम आरोपों का जवाब देने के बाद दिल्ली से सड़क मार्ग से गोंडा के लिए दोपहर 12 बजे रवाना हो गए.

बैठक खत्म होने के बाद सभी पहलवान एक बार फिर जंतर-मंतर पर पहुंच चुके हैं.

खेल मंत्रालय के साथ खिलाड़ियों की बैठक खत्म हो चुकी है. जिसके बाद कहा जा रहा है कि भारतीय कुश्ती संघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह 22 जनवरी को इस्तीफा दे सकते हैं.

–  बजरंग पूनिया ने बताया कि धरने पर बैठे खिलाड़ियों को खेल मंत्रालय से संदेश आया है. उन्हें बातचीत के लिए बुलाया गया है. हम बातचीत के लिए जा रहे हैं.

– भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह ने खेल मंत्री अनुराग ठाकुर से फोन पर बात की है. बताया जा रहा है कि मंत्रालय कुश्ती महासंघ से खुश नहीं है. मंत्रालय कुश्ती संघ पर कार्रवाई करने पर विचार कर रहा है. मामले की जांच के लिए मंत्रालय कमेटी बना सकता है.

– बृजभूषण शरण सिंह ने खेल मंत्री अनुराग ठाकुर से की बात: सूत्रों के मुताबिक, भारतीय कुश्ती संघ के अध्यक्ष और बीजेपी सांसद बृजभूषण शरण सिंह ने खेल मंत्री अनुराग ठाकुर से फोन पर कर आरोपों पर सफाई दी और अपना पक्ष रखा.

– रेसलर और बीजेपी नेता बबीता फोगाट भी धरने पर पहलवानों का साथ देने पहुंची. उन्होंने कहा, मैंने पहलवानों को भरोसा दिलाया है, कि सरकार उनके साथ है. मैं कोशिश करूंगी कि आज उनके मुद्दों को सुलझाया जाए.

विनेश फोगाट के परिजन दिल्ली रवाना

उधर धरने पर बैठी विनेश और संगीता फोगाट के परिजन चरखी दादरी के गांव बलाली से दिल्ली के लिए रवाना हो गए हैं. पहलवानों के परिजन भी खिलाड़ियों के साथ धरने पर बैठेंगे. बबीता के पिता द्रोणाचार्य अवार्डी महावीर फोगाट और विनेश फोगाट के भाई हरविंद्र दिल्ली के लिए रवाना हुए. महावीर फोगाट ने कहा कि कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष महिला पहलवानों के साथ शोषण करना निंदनीय है. बबीता फोगाट ने सरकार पर भरोसा जताया और कहा कि खिलाड़ियों के साथ न्याय होगा. बबीता फोगाट ने कहा कि मुझे सरकार पर पूरा भरोसा है कि वह विश्व में देश का मान-सम्मान बढ़ाने वाले देश के खिलाड़ियों के साथ न्याय करेगी.

अब तक इस मामले में क्या क्या हुआ?

– बजरंग पूनिया, विनेश फोगाट समेत करीब 30 पहलवान बुधवार को धरने पर बैठे, धरना गुरुवार को भी जारी है.
– पहलवानों ने कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह और कुछ कोच पर यौन शोषण समेत गंभीर आरोप लगाए.
– पहलवानों का दावा है कि कुश्ती महासंघ नियमों के नाम पर रेसलर्स का उत्पीड़न कर रहा है.
– बृजभूषण शरण सिंह ने आरोपों को गलत बताया. उन्होंने कहा, आरोप सही साबित हुए तो फांसी पर लटकने के लिए तैयार.
– बृजभूषण शरण सिंह ने कहा कि नए नियम बनने के बाद ये धरने शुरू हुए. खिलाड़ी ट्रायल से बचना चाहते हैं.
– दिल्ली महिला आयोग ने मामले में संज्ञान लिया और खेल मंत्रालय को नोटिस भेजा.
– खेल मंत्रालय ने कुश्ती महासंघ से इन आरोपों पर 72 घंटे में जवाब मांगा. लखनऊ में 18 जनवरी से होने वाले कैम्प को रद्द कर दिया गया.
– धरने पर बैठे पहलवानों को अन्य रेसलर्स का भी समर्थन मिला है.
– बृजभूषण शरण सिंह ने खेल मंत्री अनुराग ठाकुर से फोन पर बात की.

विपक्ष ने इस मुद्दे पर केंद्र को घेरा है. कांग्रेस सांसद दीपेंद्र हुड्डा ने ट्वीट किया, सरकार अभिभावक होती है! लेकिन इतने गंभीर मामले में अबतक हरियाणा सरकार की चुप्पी हैरान व परेशान करने वाली है. देश का नाम रोशन करने वाले ये खिलाड़ी हमारी माटी के लाल हैं। BJP-JJP सरकार इनके साथ इतना घोर अन्याय होता देखकर कैसे चुप रह सकती है?

आरएलडी चीफ जयंत चौधरी ने ट्वीट कर कहा, कुश्ती संघ के कार्यशैली और अध्यक्ष के विरुद्ध संगीन आरोप हैं. खिलाड़ी जोखिम लेकर सामने आए और खुल कर बता रहे हैं कैसे उनका शोषण हो रहा है. कई बार ऐसा हुआ है जब बीजेपी के नेता पर आरोप लगते हैं, तो सरकारी दबाव डाल मामला रफा दफा किया जाता है. लेकिन युवा इस बार नहीं होने देंगे!

कांग्रेस नेता सुप्रिया श्रीनेत ने ट्वीट किया, हद कर दी है इन भाजपाइयों ने. महिला पहलवान विनेश फोगाट ने कुश्ती संघ के अध्यक्ष भाजपा सांसद बृजभूषण सिंह पर खिलाड़ियों और महिला कोच पर यौन शोषण के गंभीर आरोप लगाए हैं. बेटियां भाजपा से बचानी हैं. PM मोदी और महिला विकास मंत्री स्मृति ईरानी से कुछ बोलने की अपेक्षा करना बेकार है.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch