Sunday , February 25 2024

भारतीय खेल जगत में पहले भी आ चुके यौन उत्पीड़न से जुड़े मामले, लिए गए ये एक्शन

भारतीय कुश्ती संघ (WFI) के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ नेशनल और इंटरनेशनल लेवल के करीब 30 पहलवानों ने मोर्चा खोल रखा है. रेसलर्स ने बृजभूषण के खिलाफ कई संगीन आरोप लगाए हैं. रेसलर्स बृजभूषण शरण सिंह और कुश्ती संघ के खिलाफ लगातार तीसरे दिन जंतर-मंतर पर धरना प्रदर्शन कर रहे हैं. इस पूरे मामले में अब सरकार भी एक्शन में आ चुकी है. खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने भी खिलाड़ियों के साथ मीटिंग की थी.

1. संदीप सिंह केस: 29 दिसंबर 2022 को एक जूनियर कोच ने हरियाणा के खेल मंत्री एवं टीम इंडिया के पूर्व कप्तान संदीप सिंह पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया था.

एक्शन: चंडीगढ़ पुलिस ने 1 जनवरी 2023 को जूनियर कोच की शिकायत पर यौन उत्पीड़न और अवैध संबंध बनाने के आरोप में हरियाणा के खेल मंत्री संदीप सिंह के खिलाफ मामला दर्ज किया. संदीप सिंह ने उसी दिन अपना पोर्टफोलियो छोड़ दिया था.

2. एलेक्स एम्ब्रोस से जुड़ा मामला: जुलाई 2022 में, भारत अंडर -17 महिला फुटबॉल टीम के सहायक कोच एलेक्स एम्ब्रोस पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया गया था.

एक्शन: आरोपों के बाद जुलाई 2022 में सहायक कोच एलेक्स एम्ब्रोस को बर्खास्त कर दिया गया था.

3.महिला साइकलिस्ट मामला: जून 2022 में, भारतीय साइक्लिंग विवादों में आ गया था, जब स्लोवेनिया में एक विदेशी प्रशिक्षण शिविर के दौरान एक महिला साइकिल चालक ने राष्ट्रीय टीम के मुख्य कोच आरके शर्मा पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया था.

एक्शन: 8 जून 2022 को भारतीय खेल प्राधिकरण (SAI) ने मुख्य साइक्लिंग कोच आरके शर्मा का अनुबंध समाप्त कर दिया था. साई ने तमिलनाडु के कोच को बर्खास्त कर दिया था.

4. जूनियर एथलीटों का मामला: जून 2018 में तमिलनाडु के लगभग 15 जूनियर एथलीटों ने टूटी-फूटी अंग्रेजी में SAI मुख्यालय को शिकायत भेजी, जिसमें कोच पर संगीन आरोप लगाए गए थे.

एक्शन: साई ने अपने तमिलनाडु केंद्र से एक कोच को बर्खास्त कर दिया. उसी वर्ष एथलेटिक्स फेडरेशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष आदिले सुमारिवाला ने SAI के क्षेत्रीय केंद्रों में जूनियर एथलीटों से यौन उत्पीड़ जैसे संगीन मामलों में उचित सजा देने की मांग की.

5. महिला क्रिकेटर से छेड़छाड़ का आरोप: जनवरी 2020 में, गौतम गंभीर ने ट्विटर के जरिए बताया था एक महिला क्रिकेटर उनके पास यौन उत्पीड़न से जुड़े मामले में मदद मांगने आई थी.

एक्शन: जनवरी 2020 में दिल्ली पुलिस ने दक्षिण-पूर्व दिल्ली के निजामुद्दीन क्षेत्र में महिला क्रिकेटर की शिकायत पर एक कोच के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की.

6. महिला जिम्नास्ट केस: सितंबर 2014 में एक महिला जिमनास्ट ने कोच मनोज राणा और जिम्नास्ट चंदन पाठक पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया था.

एक्शन: 17 सितंबर 2014 को, SAI ने यौन उत्पीड़न के आरोपों की जांच शुरू की. इसके बावजूद आरोपी कोच और जिम्नास्ट ने 17वें एशियाई खेलों के लिए इंचियोन के लिए उड़ान भरी.

7. महिला हॉकी टीम का कोच पर आरोप: जुलाई 2010 में भारतीय महिला हॉकी टीम की एक सदस्य ने टीम के कोच और ओलंपियन महाराज किशन कौशिक पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया था.

एक्शन: यौन उत्पीड़न के आरोपों के बाद महाराज किशन कौशिक ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया. हॉकी इंडिया और भारतीय खेल प्राधिकरण द्वारा गठित एक जांच समिति ने उन्हें सभी आरोपों से मुक्त कर दिया था.

8. आत्महत्या करने वाले एथलीट: अप्रैल 2022 में, केरल में जन्मे बास्केटबॉल खिलाड़ी की बिहार में आत्महत्या के मामले में कोच रवि सिंह पर मानसिक और यौन उत्पीड़न जैसे संगीन आरोप लगे थे. मई 2015 में जहरीला फल खाने के चलते 15 वर्षीय भारतीय एथलीट की मृत्यु हो गई, वहीं तीन अन्य एथलीटों को अस्पताल में भर्ती होना पड़ा था, जिसमें आत्महत्या का संदेह था. नवंबर 2009 में एक महिला मुक्केबाज ने कथित रूप से कोच द्वारा उत्पीड़न के कारण लाल बहादुर शास्त्री स्टेडियम में अपने छात्रावास में आत्महत्या कर ली.

क्या कहते हैं आधिकारिक आंकड़े?

जुलाई 2022 में राज्यसभा में एक प्रश्न के जवाब में कहा गया था कि भारतीय खेल प्राधिकरण (SAI) में कोचों और कर्मचारियों के खिलाफ यौन उत्पीड़न की 30 शिकायतें प्राप्त हुई थीं, जिनमें से दो (2) गुमनाम शिकायतें थीं. उत्तर में यह नहीं बताया गया कि क्या कार्रवाई की गई और केवल यह कहा गया था कि सभी 30 मामलों में आवश्यक कार्रवाई की गई.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch