Wednesday , February 28 2024

Google की मूल कंपनी Alphabet 12 हजार कर्मचारियों को नौकरी से निकालेगी, CEO सुंदर पिचाई ने कर्मचारियों को भेजा E-mail

Google की मूल यानी पैरेंट कंपनी अल्फाबेट ने शुक्रवार को वैश्विक स्तर पर लगभग 12,000 नौकरियों में कटौती करने की घोषणा की। इस ऐलान के बाद से माना जा रहा है कि यह बड़े पैमाने पर पुनर्गठन करने वाली सबसे नई यूएस टेक दिग्गज कंपनी बन गई है। अल्फाबेट के सीईओ सुंदर पिचाई ने कर्मचारियों को भेजे गए एक ईमेल में कहा, हमने अपने कर्मचारियों की संख्या में लगभग 12,000 रोल्स यानी भूमिकाओं को कम करने का फैसला किया है।

वहीं, पिछले दिनों टेक दिग्गज कंपनी माइक्रोसॉफ्ट ने कहा था कि यह आने वाले महीनों में फेसबुक की मूल कंपनी मेटा, अमेजन और ट्विटर की ओर से बड़े पैमाने पर छंटनी के बाद कुछ महीनों में कर्मचारियों की संख्या को 10,000 तक कम कर देगा, क्योंकि पहले से ही कमी से जूझ रहे तकनीकी क्षेत्र को एक बड़ी आर्थिक मंदी का सामना करना पड़ा था। पिचाई ने कर्मचारियों को भेजे गए ई-मेल में लिखा, हमने यह सुनिश्चित करने के लिए उत्पाद क्षेत्रों और काम के क्षेत्र में एक सख्त रिव्यू किया है कि हमारे लोग और रोल्स एक कंपनी के तौर पर सर्वोच्च प्राथमिकताओं में समान हैं।

पिचाई बोले- इस मुकाम पर आने की जिम्मेदारी हम लेते हैं

पिचाई ने ई-मेल में लिखा, हम जिन भूमिकाओं को खत्म कर रहे हैं, वे उस रिव्यू के बाद सामने आए रिजल्ट को प्रदर्शित करती हैं। फैक्ट ये है कि ये बदलाव Googlers के जीवन को प्रभावित करेंगे। यह मुझ पर भी भारी है और हम उन निर्णयों के लिए पूरी जिम्मेदारी लेते हैं, जो हमें इस मुकाम तक ले आए। इससे पहले ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन ने बीते 4 जनवरी को घोषणा की थी कि वह अनसर्टेन यानी अनिश्चित अर्थव्यवस्था को देखते हुए अपने वर्क फोर्स से 18 हजार से अधिक नौकरियों में कटौती करेगा। ऑनलाइन रिटेल कंपनी अमेजन ने दो साल पहले महामारी के दौरान बड़ी संख्या में कर्मचारियों को नौकरी पर रखा था।

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch