Saturday , January 28 2023

28 जनवरी तक कड़कड़ाती ठंड में रहेगा उत्तराखंड, बर्फवारी देखने आने वाले सैलानियों को होगी दिक्कत

देहरादून। उत्तराखंड के ऊंचाई वाले पर्वतीय हिस्सों में बर्फ पड़ने की खबर पढ़कर बर्फवारी का लुत्फ उठाने के लिए प्रदेश में आने वाले सैलानियों को अगले कुछ दिन उत्तराखंड में कड़कड़ाती ठंड का सामना करना पड़ेगा। मंगलवार को पूरे प्रदेश का मौसम ऐसा बिगड़ा रहा कि अगले कुछ दिन इसका प्रभाव साफ दिखेगा। इस बाबत उत्तराखंड में मौसम विभाग की भविष्यवाणी सही साबित हुई।

मंगलवार की सुबह से ही पहाड़ से लेकर मैदान तक हल्की से मध्यम बारिश का दौर जारी है। मालूम हो कि मौसम विज्ञान केंद्र देहरादून द्वारा आज शाम 6:00 बजे जारी पांच दिवसीय मौसम पूर्वानुमान के मुताबिक कल 25 जनवरी को राज्य के पर्वतीय जनपदों में बारिश बर्फबारी के साथ ही मैदानी इलाकों में बारिश के साथ ओलावृष्टि की भी संभावना को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है। 24 और 25 जनवरी को राज्य के अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। साथ ही 2500 मीटर या उससे अधिक ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी की संभावना है।

राज्य के उत्तरकाशी, चमोली, पिथौरागढ़ और देहरादून में भारी बारिश की संभावना है जबकि साथ ही देहरादून, टिहरी, पौड़ी, नैनीताल, चम्पावत, उधमसिंह नगर एवं हरिद्वार जिलों में कहीं कहीं गर्जन के साथ बारिश और ओलावृष्टि हो सकती है। साथ ही आकाशीय बिजली भी चमकेगी। ऐसे में इन जिलों के लिए मौसम विभाग ने यलो अलर्ट जारी किया है। 26 जनवरी को भी राज्य के उत्तरकाशी, चमोली, पिथौरागढ़ जिले में कहीं कहीं हल्की बारिश हो सकती है। शेष जिलों में मौसम शुष्क रहेगा।

27 जनवरी को राज्यभर में मौसम शुष्क रह सकता है। इसके बाद 28 जनवरी को फिर से राज्य के अधिकांश जिलों में बारिश होगी। साथ ही पर्वतीय जिलों में ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी हो सकती है। 28 जनवरी को भी चमोली, उत्तरकाशी, पिथौरागढ़ और देहरादून में भारी बारिश, देहरादून, टिहरी, पौड़ी, नैनीताल, चम्पावत, उधमसिंह नगर और हरिद्वार जिले में गर्जन के साथ ओलावृष्टि की संभावना है। ऐसे में यहां बारिश का यलो अलर्ट है। मौसम विभाग के मुताबिक 24, 25 और 28 जनवरी को राज्य के पर्वतीय इलाकों में मध्यम से भारी बारिश और बर्फबारी का ओरेंज अलर्ट है।

ऐसे में जहां राज्य का जनजीवन अस्त व्यस्त हो रहा है तो उत्तराखंड के जिन पर्वतीय क्षेत्रों में भारी बर्फवारी हो रही है, उसका आनंद लेने के लिए तमाम सैलानी इधर का रुख कर रहे हैं। उत्तराखंड जहां इस कड़कड़ाती ठंड से सहमा हुआ है तो मौसम की यह मार उन सैलानियों पर भी पड़ रही है जो इस बर्फवारी का आनंद लेने के लिए इधर का रुख कर चुके हैं। इसके साथ ही अगले एक सप्ताह तक प्रदेश के कई मार्ग बारिश और भूस्खलन के साथ ही बर्फवारी के चलते बंद होने की पूरी संभावना है। जिस कारण उत्तराखंड आने वाले सैलानियों को और भी ज्यादा दुश्वारियों का सामना करना पड़ सकता है।

About I watch

Leave a Reply

Your email address will not be published.