Monday , June 17 2024

‘नाटू नाटू’ के कंपोजर कीरावानी को मिलेगा पद्म श्री, रवीना टंडन को भी पद्म सम्मान

74वें गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर पद्म पुरस्कारों की सूची जारी की गई है. इस बार करीब 106 लोगों को पद्म पुरस्कारों से सम्मानित किया जाएगा. लिस्ट में 6 पद्म विभूषण, 9 पद्म भूषण और 91 पद्म श्री शामिल हैं. 19 पुरस्कार विजेता महिलाएं हैं. रवीना टंडन और ‘नाटू नाटू’ के कंपोजर एमएम कीरावानी को पद्म श्री से नवाजा जाएगा. वहीं जाकिर हुसैन (तबला वादक) को पद्म विभूषण से सम्मानित किया जाएगा. इनके अलावा भी कला (आर्ट्स) के क्षेत्र के कई दिग्गजों का नाम पद्म पुरस्कारों की लिस्ट में आया.

जाकिर हुसैन (तबला वादक) को पद्म विभूषण के लिए सम्मानित किया गया है. वहीं, वाणी जयराम और सुमन कल्याणपुर का नाम पद्म भूषण की लिस्ट में है.

इसके अलावा पद्म श्री के लिए जोधइयाबाई बैगा, प्रेमजीत बारिया, ऊषा बारले, हेमंत चौहान, भानूभाई चित्रा, हेमोप्रूवा, सुभद्रा देवी, हेम चंद्र गोस्वामी, प्रितिकना गोस्वामी, श्री अहमद हुसैन और श्री मौहम्मद हुसैन, श्री दिलशाद हुसैन, एमएम कीरावानी, महिपत कवि, परशुराम कोमाजी खूने, मगुनी चरण, डोमर सिंह, राइजिंगबोर, रानी, अजय कुमार, नदोजी, रमेश परमार- शांति परमार, कृष्णा पटेल, के कल्याणसुंदरम, कपिल देव प्रसाद, शाह रसीद अहमद कादरी, सीवी राजू, मंगल कांति रॉय, केसी, रित्विक सान्याल, कोटा सचीदानंद, Neihunuo Sorhie, Moa Subong, रवीना टंडन, Coomi Nariman Wadia, गुलाम मौहम्मद का नाम लिस्ट में आया है. 91 हस्तियों को पद्म श्री से सम्मानित किया जाएगा. इस लिस्ट में दूसरे फील्ड से कई बड़े नाम शामिल हुए हैं.

जानकारी के लिए आपको बता दें कि पद्म पुरस्कार- पद्म विभूषण, पद्म भूषण और पद्म श्री, देश के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कारों में से हैं. साल 1954 से ये पुरस्कार, हर साल गणतंत्र दिवस के अवसर पर अनाउंस किए जाते हैं. कला, साहित्य और शिक्षा, खेल, चिकित्सा और सामाजिक कार्य के क्षेत्र के कई गुमनाम नायकों को यह सम्मान दिए जाते हैं.

एमएम कीरावानी ने RRR का सॉन्ग ‘नाटू नाटू’ कंपोज किया है. इसके लिए इन्हें गोल्डन ग्लोब 2023 इंटरनेशनल अवॉर्ड भी मिल चुका है. इसके अलावा यह गाना बेस्ट ओरिजिनल सॉन्ग कैटेगरी में ऑस्कर अवॉर्ड 2023 के लिए भी नॉमिनेट हुआ है. भारत के लिए यह बेहद ही गर्व की बात है. एक गाने ने शायद भारतीय सिनेमा में इतिहास रच दिया है. वहीं, रवीना टंडन की बात करें तो एक्ट्रेस आजकल एक फिल्म की शूटिंग खत्म करने में लगी हैं. इसके बाद इनके पास कई प्रोजेक्ट्स हैं, जिनपर वह काम करेना शुरू करेंगी. सोशल मीडिया पर भी रवीना काफी एक्टिव रहती हैं.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch