Sunday , June 16 2024

दुनिया के अमीरों की लिस्ट में बड़ा फेरबदल, Gautam Adani सातवें नंबर पर खिसके

नई दिल्ली। अमेरिकी रिसर्च फर्म हिंडनबर्ग की रिपोर्ट (Hindenburg Report) अडानी ग्रुप पर बहुत भारी पड़ रही है. इसके पब्लिश होने के बाद से ही Gautam Adani के नेतृत्व वाली कंपनियों के शेयरों (Adani Stocks) में सुनामी आ गई है और ये भरभराकर गिर रहे हैं. शेयरों में जोरदार गिरावट का बुरा असर एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति की नेटवर्थ पर भी पड़ा है. फोर्ब्स के रियलटाइम बिलेनियर्स इंडेक्स में अभी तक चौथे पायदान पर मौजूद गौतम अडानी एकदम से लुढ़ककर सातवें नंबर (Gautam Adani 7th Richest Person) पर आ गए हैं.

गौतम अडानी बीते साल 2022 में दुनिया के टॉप-10 अरबपतियों (Top-10 Billionaires) में सबसे ज्यादा कमाई करने वाले उद्योगपति रहे. उन्होंने लिस्ट में दूसरे नंबर पर पहुंचने में सफलता पाई, लेकिन नया साल 2023 भारतीय उद्योगपति के लिए बेहद बुरा साबित हो रहा है. साल की शुरुआत में तो सब ठीक-ठाक था, लेकिन बीते 24 जनवरी को अमेरिकी रिसर्च फर्म हिंडनबर्ग की एक रिपोर्ट आई और अडानी ग्रुप को नुकसान होना शुरू हो गया. महज दो दिनों में अडानी ग्रुप के 10 शेयरों का मार्केट कैप 2.37 लाख करोड़ रुपये तक घट गया. इसके चलते गौतम अडानी की नेटवर्थ (Gautam Adani Net Worth) भी घटकर 100.4 अरब डॉलर पर पहुंच गई.

Forbes के रियल टाइम बिलेनियर्स इंडेक्स के मुताबिक, खबर लिखे जाने तक गौतम अडानी Top-10 Billionaires List में चौथे पायदान से खिसककर सीधे सातवें नंबर पर आ गए. इस उलटफेर में लंबे समय तक गौतम अडानी से नीचे रहे वॉरेन बफे, बिल गेट्स और लैरी एलिसन उनके ऊपर निकल गए.

अर्नाल्ट की नेटवर्थ 200 अरब डॉलर के पार
शीर्ष अरबपतियों की लिस्ट में जो बदलाव आया है उसके मुताबिक, Top-10 में पहले नंबर पर 215 अरब डॉलर नेटवर्थ के साथ फ्रांस के अरबपति बर्नार्ड अर्नाल्ट दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बने हुए हैं. दूसरे नंबर पर टेस्ला सीईओ एलन मस्क (Elon Musk) 170.1 अरब डॉलर के साथ काबिज हैं. अमेजन के को-फाउंडर जेफ बेजोस 122.4 अरब डॉलर नेटवर्थ के साथ दुनिया के तीसरे सबसे अमीर इंसान हैं.

लैरी एलिसन चौथे नंबर पर पहुंचे
Gautam Adani की नेटवर्थ में आई गिरावट का सबसे ज्यादा फायदा अरबपति लैरी एलिसन को हुआ और वे चौथे पायदान पर पहुंच गए. नेटवर्थ में 932 मिलियन डॉलर की तेजी के साथ उनकी कुल संपत्ति 112.8 अरब डॉलर हो गई, जिससे एलिसन दुनिया के चौथे सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं. लिस्ट में पांचवे नंबर पर 107.8 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ दिग्गज निवेशक वॉरेन बफे और 104.1 अरब डॉलर नेटवर्थ के साथ बिल गेट्स छठे नंबर पर हैं.

Mukesh Ambani 11वें सबसे अमीर
लिस्ट में शामिल अन्य नामों की बात करें तो कार्लोस स्लिम एंड फैमिली 93 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ आठवें नंबर पर और लैरी पेज 85 अरब डॉलर नेटवर्थ के साथ लिस्ट में नौंवे पायदान पर हैं. टॉप-10 अरबपतियों की लिस्ट में फ्रैंकोइस बेटेनकोर्ट मेयर्स () 83.9 अरब डॉलर नेटवर्थ के साथ दसवें पायदान पर पहुंच गई हैं. वहीं भारतीय उद्योगपति और रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी 83.1 अरब डॉलर के साथ दुनिया के 11वें सबसे अमीर व्यक्ति हैं.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch