Sunday , May 26 2024

मोदी के वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण के पति है प्रधानमंत्री के घोर विरोधी

नई दिल्ली। मौजूदा समय में देश अलग अलग समस्याओं और कठिनाइयों का सामना कर रहा है जैसे कि बेरोजगारी, मंदी, मुद्रास्फीति और अमीर और गरीब के बीच बढ़ती खाई। देश की अर्थव्यवस्था देश में चुनौतियों का सफलतापूर्वक सामना करते हुए प्रगति कर रही है। इन चुनौतियों का डटकर सामना कर देश के आर्थिक संतुलन को संभाल रही केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (निर्मला सीतारमण पति डॉ. परकला प्रभाकर) की अक्सर तारीफ होती है।

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के कार्य की देश ही नहीं विदेशों में भी तारीफ हो रही है. ये हमेशा नई चुनौतियों से लड़ते नजर आते हैं। हालाँकि निर्मला सीतारमण BJP की मोदी सरकार में केंद्रीय वित्त मंत्री हैं, मगर उनके पति कट्टर कांग्रेस समर्थक हैं और उन्होंने मोदी सरकार की कई नीतियों की आलोचना की है। निर्मला सीतारमण के पति का नाम डॉ. परकला प्रभाकर है।

डॉ. परकला प्रभाकर ने कई बार अपनी कलम से मोदी सरकार पर हमला बोला है। आंध्र प्रदेश के पश्चिमी गोदावरी जिले के नरसापुरम में जन्मी परकला प्रभाकर की मां आंध्र प्रदेश विधान सभा की सदस्य थीं। जबकि उनके पिता परकला शेषावतारम लंबे समय तक आंध्र प्रदेश विधान सभा के विधायक रहे।

परकला प्रभाकर पूर्व प्रधानमंत्री नरसिम्हा राव के करीबी सहयोगियों में से एक थे। यही कारण था कि जब राव प्रधान मंत्री बने, तो उन्होंने राजीव गांधी राष्ट्रीय युवा विकास संस्थान में विशेष योगदान देने के लिए परकला प्रभाकर को एक विशेष कर्तव्य अधिकारी के रूप में नियुक्त किया, जिसे पूर्व प्रधान मंत्री राजीव गांधी की स्मृति में स्थापित किया जा रहा था। गांधी।

कांग्रेस पार्टी ने उन्हें फ्रांसीसी कम्युनिस्ट पार्टी के पूर्ण सत्र में पार्टी के प्रतिनिधि के रूप में पेरिस भी भेजा। 2014 से 2018 की अवधि के दौरान डॉ. प्रभाकर ने आंध्र प्रदेश की चंद्रबाबू नायडू सरकार में कैबिनेट मंत्री स्तर के पोस्ट संपर्क सलाहकार के रूप में कार्य किया। डॉ. परकला प्रभाकर आंध्र प्रदेश की प्रजा राज्यम पार्टी के संस्थापकों में से एक हैं।

विश्वविद्यालय में पढ़ाई के दौरान सीतारमण से हुई थी मुलाकात

दिल्ली के जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय में पढ़ाई के दौरान सीतारमण का परिचय डॉ. परकला ने प्रभाकर से मुलाकात की। दोनों साथ पढ़ते थे। 1986 में, निर्मला सीतारमण और डॉ. परकला प्रभाकर शादी के बंधन में बंध गई। डॉ. परकला प्रभाकर ने लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स से निदेशालय की पढ़ाई की। उन्हें व्यापक रूप से एक महान वक्ता और बुद्धिजीवी के रूप में जाना जाता है।

भारत में साल 2019 में आर्थिक मंदी की चर्चाओं ने जोर पकड़ा। केंद्र सरकार की निरंतर उसकी आर्थिक नीतियों की आलोचना होती रही। इन विरोधियों में निर्मला सीतारमण के पति अपनी कलम से आगे चल रहे थे. उन्होंने केंद्र सरकार द्वारा कोरोना से निपटने के लिए बनाई गई नीतियों पर नाराजगी जताई थी।

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch