Thursday , February 22 2024

ट्विटर, फेसबुक, इंस्टाग्राम… सब ठप्प: यूजर्स ने बताया- न पोस्ट दिख रहे, न कोई फॉलो हो रहा

दुनियाभर में यूजर्स को बुधवार (8 फरवरी 2023) और गुरुवार (9 फरवरी 2023) तड़के सोशल मीडिया साइट्स (Social Media Sites) के सर्वर डाउन (Server Down) होने के चलते परेशानी का सामना करना पड़ा है। ट्विटर के साथ-साथ फेसबुक (Facebook), इंस्टाग्राम (Instagram) के यूजर्स को पोस्ट करने में समस्या हुई। कई यूजर्स ने सोशल मीडिया साइट्स पर इस बाबत शिकायत भी की है। कई जगहों पर लोगों को यूट्यूब (Youtube) चलाने में भी समस्या हुई है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, सबसे ज्यादा परेशानी ट्विटर के यूजर्स को हुई है।

ट्विटर ने इसे लेकर ट्वीट भी किया था। ट्वीट के अनुसार, ”हो सकता है कि ट्विटर आप में से कुछ के लिए उम्मीद के मुताबिक काम न कर रहा हो। परेशानी के लिए खेद है। हम इस परेशानी के बारे में पता हैं और इसे ठीक करने के लिए काम कर रहे हैं।”

कई यूजर ट्विटर पर अपनी इस परेशानी का इज़हार किया। एक यूजर ने कहा, ”मैं अब पोस्ट कर सकती हूँ लेकिन लोगों का फ़ॉलो नहीं कर सकती। मैं शायद ही कभी लोगों का फ़ॉलो करती हूँ। इसलिए मुझे केवल इतना पता है कि अभी भी समस्याएँ हैं क्योंकि मैंने वास्तव में किसी को फ़ॉलो करने की कोशिश की और मुझे यह मिला।”

आउटेज ट्रैकर डाउनडिटेक्टर के मुताबिक, ट्विटर पर गुरुवार को सुबह तीन बजे के आसपास लोगों को समस्या का सामना करना पडा। सुबह साढ़े चार बजे के आसपास सबसे ज्यादा 810 लोगों ने ट्विटर पर हो रही परेशानी के बारे में बताया। यूजर्स की तरफ से एप पर 43 फीसदी वेबसाइट पर 25 फीसदी और सर्वर कनेक्शन से जुड़ी 12 प्रतिशत रिपोर्ट मिली।

दूसरी ओर कंपनी ने बुधवार को कहा कि कुछ समय के लिए फेसबुक और इंस्टाग्राम के यूजर्स को परेशानी हुई थी। मेटा के एक प्रवक्ता ने बताया कि एक तकनीकी समस्या के कारण कुछ लोगों को प्रोडक्ट तक पहुँचने में परेशानी हुई। उन्होंने कहा कि मामला सुलझा लिया गया है।

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch