Thursday , February 22 2024

मुकेश अंबानी, आदित्य बिरला, टाटा ग्रुप चेयरमैन समेत ये दिग्गज उद्योगपति यूपी ग्लोबल समिट में ले रहे हिस्सा

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में आज यानी शुक्रवार से तीन दिवसीय यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में दिग्गजों का महाकुंभ लगने जा रहा है. देश-विदेश के दिग्गज उद्योगपतियों की मौजूदगी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इन्वेस्टर्स समिट का शुभारंभ करेंगे. इस समिट को लखनऊ के वृंदावन योजना के विशाल मैदान में आयोजित किया जा रहा है.

उद्घाटन सत्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, रक्षामंत्री राजनाथ सिंह और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के अलावा उद्योग जगत की नामचीन हस्तियां मौजूद रहेंगी. उद्घाटन सत्र को सबसे पहले रिलायंस ग्रुप के चेयरमैन मुकेश अंबानी संबोधित करेंगे. इसके बाद आदित्य बिरला ग्रुप के चेयरमैन कुमार मंगलम बिरला और टाटा संस के चेयरमैन एन चंद्रशेखर बोलेंगे.

3-3 मिनट बोलेंगे उद्योगपति

फिर डिक्शन टेक्नोलॉजी के चेयरमैन सुनील वधानी और ज़्यूरिख़ एयरपोर्ट एरिया के सीईओ डेनियल भी अपनी बात रखेंगे. सभी उद्योगपतियों को तीन-तीन मिनट का समय दिया गया है. उद्योगपतियों के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का संबोधन होगा. फिर रक्षामंत्री राजनाथ सिंह बोलेंगे और अंत में पीएम मोदी संबोधित करेंगे.

पीएम बोले- युवाओं के लिए अवसर पैदा हुए

लखनऊ पहुंचने से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को ट्वीट कर कहा, ‘मैं यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2023 में भाग लेने के लिए कल, 10 फरवरी को लखनऊ में होने का इंतजार कर रहा हूं. यूपी के विकास के कदमों ने राज्य में कई निवेशकों को आकर्षित किया है. इससे राज्य के युवाओं के लिए अवसर पैदा हुए हैं.’

सीएम योगी बोले- स्वर्णिम अध्याय का शुभांरभ

वहीं, शुक्रवार यानी आज सीएम योगी आदित्यनाथ ने ट्वीट कर कहा, ‘आदरणीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के मार्गदर्शन में उत्तर प्रदेश में समृद्धि के स्वर्णिम अध्याय का शुभारंभ हो रहा है. UPGIS-2023 में पधारे सभी निवेशक बंधुओं का सुरक्षा, सुविधा और असीम संभावनाओं से युक्त ‘नए उत्तर प्रदेश’ में हार्दिक स्वागत-अभिनंदन!’

13 देशों के उद्योगपति करेंगे निवेश

इस समिट में 13 देशों से ज्यादा के उद्योगपति राजधानी लखनऊ में हजारों करोड़ के एमओयू साइन करेंगे. जिन देशों के औद्योगिक विकास मंत्रियों को निमंत्रण भेजा गया, उनमें संयुक्त अरब अमीरात (यूएई), जापान, जर्मनी, थाईलैंड, मैक्सिको, साउथ अफ्रीका, ब्राजील, ऑस्ट्रेलिया, फ्रांस, नीदरलैंड, बेल्जियम, कनाडा एवं अर्जेंटीना शामिल हैं. समिट में करीब 22 लाख करोड़ रुपये के निवेश के करार होने की उम्मीद है.

कल से लखनऊ पहुंचने लगे उद्योगपति

यूपी सरकार के प्रवक्ता के मुताबिक, इस समिट में मैन्युफैक्चरिंग, फार्मास्युटिकल एवं मेडिकल, नवीनीकरण ऊर्जा, टेक्सटाइल, टूरिज्म, वेयरहाउसिंग एंड लॉजिस्टिक, शिक्षा, हेल्थकेयर, आईटी एंड इलेक्ट्रॉनिक सेक्टर में भारी निवेश की संभावना है. यूपी इंवेस्टर समिट में हिस्सा लेने के लिए उद्योगपति कल यानि बुधवार से ही लखनऊ पहुंचने लगे थे.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch