Sunday , April 21 2024

दिल्ली के बाद BBC के मुंबई दफ्तर पर भी इनकम टैक्स का सर्वे, स्टाफ के फोन जब्त, कांग्रेस ने बताया- अघोषित आपातकाल

नई दिल्ली। इनकम टैक्स विभाग ने मंगलवार को टैक्स चोरी की जांच के तहत दिल्ली और मुंबई में बीबीसी के कार्यालयों में एक ‘सर्वे ऑपरेशन’ चलाया. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. बीबीसी द्वारा 2002 के गुजरात दंगों और भारत पर दो-भाग के डॉक्यूमेंट्री को प्रसारित करने के कुछ सप्ताह बाद यह औचक कार्रवाई हुई. उन्होंने कहा कि विभाग कंपनी के कारोबारी परिचालन और उसकी भारतीय इकाई से जुड़े दस्तावेजों पर गौर कर रहा है.

बीबीसी के एक स्टाफ के मुताबिक इनकम टैक्स विभाग के 15 लोग सर्च ऑपरेशन को अंजाम दे रहे हैं. एक सर्वे के तहत, आयकर विभाग केवल कंपनी के व्यावसायिक परिसर की ही जांच करता है और इसके प्रवर्तकों या निदेशकों के आवासों और अन्य स्थानों पर छापा नहीं मारता है. बताया जा रहा है कि इनकम टैक्स विभाग द्वारा जल्द ही सर्वे को लेकर औपचारिक रूप से जानकारी दी जाएगी.

बीबीसी स्टाफ के मोबाइल फोन सीज, सिस्टम का इस्तेमाल करने से रोका
सूत्रों ने बताया कि जांच के दौरान बीबीसी के दफ्तर में मौजूद सभी कर्मचारियों के मोबाइल फोन सीज किये गए हैं. अकाउंट ऑफिस में रखे कंप्यूटर का डेटा खंगाला जा रहा है. किसी भी कर्मी को बाहर जाने की इजाजत नहीं है और कुछ स्टाफ से पूछताछ भी की जा रही है. कर्मचारियों से कहा गया है कि वे सिस्टम का उपयोग न करें या कार्यालय न आएं. कर्मचारियों को अपने निजी फोन का भी इस्तेमाल करने से मना किया गया है.

कांग्रेस ने केंद्र पर बोला हमला
इस बीच, कांग्रेस ने बीबीसी दफ्तर पर इनकम टैक्स विभाग के सर्वे को लेकर केंद्र सरकार पर हमला बोला और इसे अघोषित आपातकाल करार दिया है. पार्टी ने कहा, ‘पहले बीबीसी की डॉक्यूमेंट्री आई, उसे बैन किया गया. अब बीबीसी पर इनकम टैक्स का छापा पड़ गया है. अघोषित आपातकाल.”कर्मचारियों के मोबाइल फोन सीज किये गए’

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch