Sunday , April 21 2024

भूकंप से फिर दहला तुर्की, हताय प्रांत में 6.4 तीव्रता के जोरदार झटके

तुर्की में 6.4 तीव्रता का जोरदार भूकंप आया है. हताय प्रांत में ये झटके महसूस किए गए हैं. 7.4 के महाविनाशकारी भूकंप के बाद एक बार फिर तुर्की में दहशत का माहौल है. जमीन पर अफरा-तफरी का माहौल है, कितना नुकसान हुआ, अभी स्पष्ट नहीं. दो हफ्ते पहले तुर्की और सीरिया में भूकंप के जोरदार झटके महसूस किए गए थे जिसमें 45 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो गई थी.

जानकारी के लिए बता दें कि इससे पहले भी तुर्की में 6 फरवरी की सुबह को भूकंप के जोरदार झटके महसूस किए गए थे. भूकंप का पहला झटका सुबह 4.17 बजे आया था. रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 7.8 मैग्नीट्यूड थी. भूकंप का केंद्र दक्षिणी तुर्की का गाजियांटेप था. इससे पहले की लोग इससे संभल पाते कुछ देर बाद ही भूकंप का एक और झटका आया, रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 6.4 मैग्नीट्यूड थी. भूकंप के झटकों का यह दौर यहीं नहीं रुका. इसके बाद 6.5 तीव्रता का एक और झटका लगा. भूकंप के इन झटकों ने मालाटया, सनलीउर्फा, ओस्मानिए और दियारबाकिर सहित 11 प्रांतों में तबाही मचा दी. शाम 4 बजे भूकंप का एक और यानी चौथा झटका आया. बताया जा रहा है कि इस झटके ने ही सबसे ज्यादा तबाही मचाई. इसके ठीक डेढ़ घंटे बाद शाम 5.30 बजे भूकंप का 5वीं झटका आया.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch