Sunday , April 21 2024

कंगाली के रास्ते एक और मुस्लिम बहुल देश, एक डॉलर की कीमत 100,000 लेबनानी पाउंड के पार

पश्चिमी एशिया में भूमध्य सागर के पूर्वी तट पर स्थित देश लेबनान में भी आर्थिक संकट गहरा गया है। यह मुस्लिम बहुल देश है, जहां 60 फीसदी से ज्यादा आबादी मुसलमानों की है। वहां की आधिकारिक करंसी लेबनानी पाउंड मंगलवार को समानांतर बाजार में डॉलर के मुकाबले ऐतिहासिक और रिकॉर्ड निचले स्तर पर पहुंच गई।

एक डॉलर की कीमत 100,000 लेबनानी पाउंड की नई दर मंगलवार को निजी मनी एक्सचेंजर्स द्वारा उपयोग किए जाने वाले मोबाइल ऐप पर पोस्ट की गई। एक्सचेंज की दुकानें और व्यवसाय इन ऐप्स से दरों का ही उपयोग करते हैं, और अधिकारी ऐप को बंद करने और प्रोग्राम चलाने वाले देश भर में संदिग्ध एक्सचेंजर्स पर नकेल कसने में विफल रहे हैं।

लेबनान के राजनीतिक और वित्तीय अभिजात वर्ग द्वारा बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार और कुप्रबंधन के बाद 2019 में लेबनान की वित्तीय मंदी आई थी। उसके बाद से लेबनानी पाउंड लगातार गोते खा रहा है। लेबनान की 60 लाख से अधिक आबादी का तीन-चौथाई अब गरीबी में जी रहा है और वहां मुद्रास्फीति बढ़ती जा रही है।

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch