Monday , June 17 2024

UP Board Result 2023: UP बोर्ड ने समय से पहले कॉपियों को जांच कर बनाया रिकॉर्ड, जानिए कब आएगा रिजल्ट

प्रयागराज/लखनऊ। उत्तर प्रदेश बोर्ड (UP Board Result 2023) ने मूल्यांकन कार्य में तेजी बरतते हुए निर्धारित अवध के पहले ही उत्तर पुस्तिकाओं को जांच लिया है. इस बार रिकॉर्ड बनाते हुए उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन निर्धारित तिथि से एक दिन पहले पूरा कर लिया है. इसके बाद बोर्ड सचिव दिव्य कांत शुक्ला ने परिणामों को लेकर तैयारियां तेज कर दी है. अप्रैल माह के भीतर यह परिणाम किसी भी वक्त घोषित किया जा सकता है.

यूपी बोर्ड की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य 18 मार्च से प्रारंभ हुआ था. अंतिम डेडलाइन 1 अप्रैल थी, लेकिन उप प्रधान परीक्षक एवं परीक्षकों को क्षेत्रीय कार्यालय के माध्यम से पहली बार ऑडियो वीडियो मौजूद से प्रशिक्षण देकर मूल्यांकन कराने से कार्य में तेजी देखने को मिली. खास बात यह है कि इसकी निगरानी सीसीटीवी से की गई, पहली बार मूल्यांकन केंद्रों पर स्टैटिक मजिस्ट्रेट भी लगाए गए थे जिससे कार्य अधिक सुगमता से हुआ.

3.19 करोड़ उत्तर पुस्तिका हुई चेक
हाईस्कूल की 1.86 करोड़ और इंटरमीडिएट की 1.33 करोड़ को मिलाकर कुल 3.19 करण उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन किया गया. इस कार्य के लिए 1,43,933 परीक्षक लगाए गए थे. अब परिणाम जारी करने के लिए प्रक्रिया तेज कर दी गई है. इससे पहले की परीक्षाओं में मूल्यांकन पूर्ण कराने के लिए तय समय के बाद भी तिथि बढ़ानी पड़ती थी, लेकिन इस बार ऐसा नहीं हुआ. इस बार क्षेत्रीय कार्यालय के अपर सचिव की सतत निगरानी और जिला विद्यालय निरीक्षक को से उनके नियमित संवाद के कारण रिकॉर्ड तेजी से मूल्यांकन कार्य समाप्त हुआ.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch