Sunday , May 26 2024

लघु एवं मध्यम समाचार पत्रों को नियमित विज्ञापन दिए जाने का ज्ञापन सूचना निदेशक को दिए जाने का प्रस्ताव

आल इंडिया न्यूज़ पेपर एसोसिएशन “आईना” के कोर कमेटी की बैठक सम्पन्न, राज्यों और जिला इकाईयों के गठन का लिया गया निर्णय

देश मे समाचार पत्रों और पत्रकारों की विषम परिस्थितियों और सरकार द्वारा समाचार जगत में समय-समय पर किए जा रहे परिवर्तन, समाचार पत्रों को नए नए कानून की जंजीरों में जकड़े जाने को लेकर तथा पत्रकारों की विभिन्न समस्याओं को देखते हुए आईना की कोर कमेटी ने बैठक किया। यह भी बताते चलें की आज से लगभग17 वर्ष पूर्व ऑल इंडिया न्यूज़ पेपर एसोसिएशन संगठन की बुनियाद उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में रखी गई थी । आईना संगठन पूरे भारतवर्ष में आईना परिवार के नाम से जाना जाता है और मीडिया से जुड़े हुए हर वर्ग के साथियों की समस्याओं को मुखरता से शासन प्रशासन के सामने उठाने के साथ-साथ आईना परिवार अपने पत्रकार साथियों के घर परिवार से जुड़ी समस्याओं के निराकरण में हमेशा अग्रणी रहा है।
मीडिया परिवार के लिए अनेक विधिक समस्याओं के निशुल्क सहायता एवं समाधान हेतु आईना परिवार 24/7 कार्यरत है । अपने उद्देश्य को देश के हर प्रांत में पहुंचाने के लिए आईना परिवार की कोर कमेटी की बैठक में जिले की इकाइयों और प्रदेश की इकाइयों के गठन का फैसला लिया गया है.।
मीडिया जगत में समर्पित हर पत्रकार भाइयों को आईना परिवार आमंत्रित करता है कि वह आइना से जुड़े और अपने-अपने जिलों की समस्याओं को आईना परिवार से जुड़कर अवगत कराएं ताकि उनका उचित माध्यम से और उचित स्तर से निराकरण, किया जा सके ।
आईना के इन प्रयासों को कारगर बनाने के लिए हम सभी को एकजुटता से साथ खड़ा होना होगा। क्योंकि जो वक्त बदला है और नई नई नीतियां लागू की जा रही है उससे ऐसा प्रतीत होता है कि आने वाला वक्त मीडिया जगत से जुड़े हर सिपाही के लिए आसान नहीं होगा और समाचार पत्रों के अस्तित्व को बचाने के लिए हम सबको एकजुटता से आगे आना पड़ेगा ।
मीडिया से जुड़े साथियों को सरकार द्वारा कोई खास सुविधा नहीं दी जाती है और ना ही उन्हें कोई विशेष सम्मान दिया जा रहा है। रेलवे से मिलने वाली सुविधा के लिए आईना द्वारा हर स्तर पर हर संभव प्रयास किया गया परंतु पत्रकारो को रियायती दरों का रेल सफर आसान नहीं रहा है। मीडिया के साथियों को जो परिवहन विभाग में सुविधाएं मिल रही है उस पर भी अंकुश लगाने का प्रयास किया जा रहा है। ऐसे में हम सबको एक साथ एक स्वर में।आवाज़ उठाने के लिए आईना को अपना सहयोग देना होगा।
आईना की कोर कमेटी ने यह भी निर्णय लिया की लघु एवं मध्यम समाचार पत्रों को नियमित विज्ञापन दिए जाने का प्रस्ताव एक ज्ञापन के रूप में सूचना निदेशक को दिया जाएगा।
बैठक में उत्तर प्रदेश राज्य मुख्यालय संवाददाता समिति के आगामी होने वाले चुनाव को लेकर भी चर्चाएं हुई।
बैठक में मुख्य रुप से राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ मोहम्मद कामरान, राष्ट्रीय सचिव अजय वर्मा, आईना महिला प्रकोष्ठ की राष्ट्रीय अध्यक्ष रेनू निगम, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष गुरमीत कौर, प्रदेश अध्यक्ष परमजीत सिंह, उपाध्यक्ष श्यामल त्रिपाठी , संत प्रसाद शुक्ला, हेमंत चंदानी, वरिष्ठ छायाकार अतहर रजा, वीडियो जॉर्नलिस्ट अनिल सैनी, आईना के संगठन मंत्री आलोक निगम सहित कई लोग उपस्थित रहे।

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch