Tuesday , May 7 2024

‘उत्तराखंड के गाँव का लड़का आज अंतरराष्ट्रीय खजाना’: NSA अजित डोभाल का कायल हुआ अमेरिका, राजदूत बोले – भारत में 4G-5G से ज्यादा ताकतवर ‘गुरुजी’

अमेरिकी राजदूत एरिक गार्सेटी ने भारत के ‘राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA)’ अजित डोभाल को लेकर कहा है कि उत्तराखंड के गाँव का लड़का आज पूरी दुनिया की संपत्ति है। उन्होंने कहा कि अजित डोभाल ने काफी उम्दा काम किया है। उन्होंने कहा कि अजित डोभाल सामान्य परिवार से आते हैं, लेकिन उत्तराखंड का ये लड़का आज न सिर्फ भारत के लिए बल्कि पूरी दुनिया के लिए एक खजाना है। उन्होंने अमेरिका-भारत के बीच मजबूत रिश्ते पर भी बात की।

एरिक गार्सेटी ने कहा कि अजित डोभाल का ही ये विचार था कि दोनों देश साथ आकर इस सदी में बदलाव लाने के लिए क्या कर हैं, इस पर मंथन करना चाहिए। अमेरिकी राजदूत ने कहा कि ये स्पष्ट है कि अमेरिका के लोग भारत से प्यार करते हैं और भारतीयों के मन में भी अमेरिकियों के लिए उतना ही प्यार है। उन्होंने कहा कि भारत और अमेरिका मिल कर विश्व का नया अध्याय लिख सकते हैं, जिन चुनौतियों का हमें सामना करना है।

इस दौरान उन्होंने डिजिटल पेमेंट्स की दिशा में भारत के प्रदर्शन की भी सराहना की। उन्होंने कहा कि जब वो भारत के डिजिटल पेमेंट्स और वित्तीय तकनीक को देखते हैं, हमें लगता है कि हमने दुनिया को हिला दिया है। उन्होंने कहा कि एक गाँव में काम करने वाला चाय वाला भी ये सुनिश्चित करता है कि सरकार द्वारा मिलने वाली राशि सीधे उसके बैंक खाते में मिले, वो भी शत-प्रतिशत। इस कार्यक्रम में अमेरिका के NSA जैक सुलीवियन भी मौजूद थे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका के राजकीय दौरे पर जाने वाले हैं और उस दौरान किन कागजातों पर हस्ताक्षर होंगे, इसे फाइनल करने के लिए अमेरिकी NSA यहाँ आए हैं। उन्होंने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति यहाँ हो रही चीजों को देख कर उत्साहित हैं और पीएम मोदी के दौरे की प्रतीक्षा में हैं। उन्होंने बताया कि रक्षा और उच्च-तकनीक में कई साझेदारियाँ होनी हैं। एरिक गार्सेटी ने कहा कि हाल ही में उन्होंने कई धर्मगुरुओं से बातचीत की, भारत में 4G-5G की बातें होती हैं लेकिन इससे भी चीज यहाँ है – ‘गुरुजी’।

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch