Thursday , May 2 2024

खालसा शिक्षा प्रणाली पर प्रकाश डालती है ये स्पेशल डॉक्यूमेंट्री सीरीज

ग्लोबल मिडास कैपिटल प्रोडक्शन हाउस के सहयोग से जीएम फाउंडेशन ने “खालसा शिक्षा प्रणाली” नामक एक विशेष डॉक्यूमेंट्री सीरीज बनाई है। जिसमें डीएसजीएमसी के तहत आने वाले दिल्ली के सभी शिक्षण संस्थानों की शिक्षा प्रणाली, विकास यात्रा और इतिहास के बारे में जानकारी दी गई है। सीरीज के पहले भाग में गुरु हरकिशन पब्लिक स्कूल (जीएचपीएस) की इंडिया गेट शाखा से लेकर वसंत विहार, पंजाबी बाग, शाहदरा, हरि नगर समेत सभी 15 स्कूल शामिल किए गए हैं। प्रोड्यूसर सरदार इंदर प्रीत सिंह के अनुसार यह दुनिया के सामने सिख धर्म की विचारधाराओं को लाने का एक प्रयास है, जिसके आधार पर इन प्रतिष्ठित स्कूलों की स्थापना की गई, जिसमें ज्ञान प्रदान करने के लिए सर्वश्रेष्ठ शिक्षाविद, प्रयोगशाला, खेल के मैदान, पुस्तकालय आदि जैसे सर्वोत्तम बुनियादी ढांचे का निर्माण किया गया है।

इन स्कूलों में सिख या पंजाबी समुदाय के छात्र के साथ विभिन्न धर्मों और जातियों के छात्र भी पढ़ते हैं और उनके साथ बिना किसी भेद भाव के सिख और पंजाबी सहपाठियों के समान ही व्यवहार किया जाता है। “खालसा शिक्षा प्रणाली” इन स्कूलों की यूएसपी है। इन स्कूलों को मुख्यधारा में लाने के लिए प्रख्यात अनुभवी शिक्षाविदों का सामूहिक सहयोगात्मक दृष्टिकोण और उनके सुझाव इन स्कूलों का गौरव बढ़ाने में मदद कर सकते हैं और उन्हें आने वाले समय के लिए बेहतर बना सकते हैं। सिख और पंजाबी सहित सारी आम जनता को इन जीएचपीएस स्कूलों पर गर्व होना चाहिए, जहां समर्पित शिक्षकों के साथ सभी के लिए सस्ती शिक्षा न केवल उन्हें उनकी शिक्षा में उत्कृष्टता प्रदान करती है बल्कि सरबत दा भला, शांति के महत्वपूर्ण मूल्यों को भी विकसित करती है।प्रस्तुत सीरीज में स्कूलों के एचओडी, शिक्षकों और छात्रों के इंटरव्यू शामिल किए गए हैं।इस श्रृंखला को जीएमएफ एनजीओ यूट्यूब चैनल की प्लेलिस्ट में “खालसा शिक्षा प्रणाली” शीर्षक से देख सकते हैं ।

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch