Friday , May 3 2024

वर्ल्ड कप में यहां भिड़ेंगी भारत और पाकिस्तान की टीमें, जानें कब-कहां होगा मुकाबला

ICC ने क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 का पूरा शेड्यूल जारी कर दिया है. भारत पहली बार क्रिकेट इतिहास में पूरे वर्ल्ड कप की मेजबानी कर रहा है. वर्ल्ड कप का आयोजन 5 अक्टूबर से 19 नवंबर के बीच होगा. भारत और पाकिस्तान के बीच बहुप्रत‍िक्ष‍ित मुकाबला 15 अक्टूबर को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम होगा. जबकि टूर्नामेंट का आगाज इसी मैदान पर 5 अक्टूबर को पिछले विजेता इंग्लैंड और उपविजेता न्यूजीलैंड के बीच मैच से होगा.

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने मंगलवार को भारत में अक्टूबर नवंबर में होने वाले एक दिवसीय विश्व कप के कार्यक्रम की घोषणा की. पहला सेमीफाइनल 15 नवंबर को मुंबई में और दूसरा अगले दिन कोलकाता में खेला जाएगा. दोनों सेमीफाइनल में एक रिजर्व दिन होगा.

ये रहा पूरा शेड्यूल  

ICC World Cup 2023 Schdule

फाइनल मैच अहमदाबाद में 19 नवंबर को होगा, जबकि 20 नवंबर रिजर्व दिन रहेगा. सभी तीन नॉकआउट मैच दिन-रात के होंगे.

पाकिस्तान का सामना ऑस्ट्रेलिया से 20 अक्टूबर को बेंगलुरू में होगा, जबकि अगले दिन इंग्लैंड की टक्कर दक्षिण अफ्रीका से मुंबई में होगी. भारत और न्यूजीलैंड का सामना 22 अक्टूबर को धर्मशाला में होगा.

भारतीय टीम का पूरा शेड्यूल

8 अक्टूबर vs ऑस्ट्रेलिया, चेन्नई
11 अक्टूबर vs अफगानिस्तान, दिल्ली
15 अक्टूबर vs पाकिस्तान, अहमदाबाद
19 अक्टूबर vs बांग्लादेश, पुणे
22 अक्टूबर vs न्यूजीलैंड, धर्मशाला
29 अक्टूबर vs इंग्लैंड, लखनऊ
2 नवंबर vs क्वालिफायर 2, मुंबई
5 नवंबर vs साउथ अफ्रीका, कोलकाता
11 नवंबर vs क्वालिफायर 1 , बेंगलुरु

पाकिस्तानी टीम का पूरा शेड्यूल 

6 अक्टूबर vs क्वालिफायर 1, हैदराबाद
12 अक्टूबर vs क्वालिफायर 2 , हैदराबाद
15 अक्टूबर vs भारत , अहमदाबाद
20 अक्टूबर vs ऑस्ट्रेलिया, बेंगलुरु
23 अक्टूबर vs अफगान‍िस्तान, चेन्नई
27 अक्टूबर vs साउथ अफ्रीका, चेन्नई
31 अक्टूबर vs बांग्लादेश, कोलकाता
4 नवम्बर vs न्यूजीलैंड, बेंगलुरु
12 नवम्बर vs इंग्लैंड, कोलकाता

भारत Vs पाकिस्तान में वर्ल्ड कप का सेमीफाइनल हुआ तो…

वर्ल्ड कप के दौरान 10 टीमें राउंड रॉबिन लीग में एक-दूसरे से भिड़ेंगी, जिसमें 45 मुकाबले होंगे. प्रत्येक टीम राउंड रॉबिन प्रारूप में अन्य 9 टीमें से खेलेंगी, जिसमें शीर्ष चार टीमें नॉक-आउट चरण (सेमीफाइनल) के लिए क्वालिफाई होंगी. पहला सेमीफाइनल 15 नवंंबर को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम और दूसरा सेमीफाइनल 16 नवंबर को कोलकाता के ईडन गार्डन्स में खेला जाएगा.

अगर भारत और पाकिस्तान में सेमीफाइनल हुआ तो यह कोलकाता में होगा. अगर भारत सेमीफाइनल में किसी अन्य टीम से भि‍ड़ता है तो यह मुकाबला मुंबई में होगा.

कौन सी टीमें खेलेंगी सेमीफाइनल 

पहला सेमीफाइनल मुकाबला ग्रुप मैचों में पहले और चौथे नंबर पर रहने वाली टीमों के बीच होगा. वहीं दूसरा सेमीफाइनल, ग्रुप मैचों में दूसरे और तीसरे नंबर पर रहने वाली टीमों के बीच खेला जाएगा.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch