Sunday , May 5 2024

पुतिन ने बख्शा तो अमेरिका ने की वैगनर पर कार्रवाई, समूह से जुड़ी कंपनियों पर लगाया बैन

रूस की प्राइवेट आर्मी वैग्नर का विद्रोह भले ही रूस में दब गय है, लेकिन इस विद्रोह के बाद वैग्नर आर्मी की मुसीबत बढ़ गई है. अमेरिका ने वैग्नर से जुड़ी चार कंपनियों के साथ-साथ एक व्यक्ति पर भी प्रतिबंध लगा दिया है. गौरतलब है कि रूस में वैग्नर समूह के प्रमुख येवगेनी प्रीगोझिन के नेतृत्व में प्राइवेट आर्मी की ओर से रूस के खिलाफ किए विद्रोह के बाद अमेरिकी ने यह कदम उठाया है. दरअसल प्रीगोझिन ने बीते सप्ताहा अपने लड़ाकों को मॉस्को की तरफ कूच करने का आदेश दिया था. हालांकि, प्रीगोझिन ने अचानक रूस के साथ समझौता कर पीछे हटने और बेलारूस जाने की घोषणा कर दी थी.

अमेरिका के वित्त मंत्रालय के विदेशी संपत्ति नियंत्रण कार्यालय की ओर से लगाये गए प्रतिबंधों में मध्य अफ्रीकी गणराज्य, संयुक्त अरब अमीरात और रूस में उन संस्थाओं को लक्षित किया गया है, जो वैग्नर समूह और इसके संस्थापक येवगेनी प्रीगोझिन से जुड़ी हैं. हालांकि प्रतिबंधों का पिछले सप्ताह के विद्रोह से सीधा संबंध नहीं है. अमेरिका ने पहले भी प्रीगोझिन और वैग्नर समूह के खिलाफ कई बार प्रतिबंध लगाए हैं. समूह पर 2016 के अमेरिकी चुनाव में हस्तक्षेप करने की कोशिश का भी आरोप है.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch