Friday , May 3 2024

चद्दर में चुम्मा-चाटी से कैमरे पर लिपलाॅक तक पहुँच गया बिग बॉस: मनोरंजन के नाम पर भोंडापन, संस्कृति पर सुनियोजित हमला

आकांक्षा पुरी और जैद हदीद की किस कॉन्ट्रोवर्सीफैमिली कंटेंट के नाम पर अब तक बिग-बॉस में लड़ाई-झगड़ों को दिखाना गाली-गलौच करना आम बात थी। वहीं किसी का चोरी-छिपे कोने में जाकर या चद्दर के अंदर किस कर लेना सेंसेशन हो जाता था। लेकिन अब बिग-बॉस का कंटेंट बदल गया है। टीआरपी के लिए शो में खुलेआम स्मूच हो रहा है वो भी टास्क के नाम पर। हाल में कंटेस्टेंट जैद हदीद ने आकांक्षा पुरी के साथ लिपलॉक किया और सरेआम कैमरे पर ये भी कह दिया कि आकांक्षा बहुत बुरा किस करती हैं।

जैद जहाँ एक मॉडल हैं। वहीं आकांक्षा पुरी भी टीवी एक्ट्रेस हैं। कुछ समय पहले वह राहुल गाँधी की भारत जोड़ों यात्रा में राहुल गाँधी का हाथ थामकर चलने की वजह से चर्चा में आई थीं। उससे पहले उन्हें मीका सिंह के साथ शादी करने की खबरों के कारण खबरों में देखा गया था। इसके अलावा आकांक्षा को बिग बॉस 13 के पूर्व कंटेस्टेंट पारस छाबड़ा के साथ रिलेशन की वजह से जाना गया था।

आज जैद-आकांक्षा के ऑन कैमरा किस पर हर जगह बातें हैं। ये भी कहा जा रहा है कि शायद शो की शुरुआत में पुनीत सुपरस्टार को इसलिए निकाला गया क्योंकि वो ऐसी गंदगी करके टीआरपी नहीं दिलाते बल्कि सिर्फ कॉमेडी से जनता का ध्यान अपने ऊपर खींचे रखते… उन्हें निकालने के बाद अब शो वाले वो सब कर पा रहे हैं जो उन्हें करना था।

एक ऐसी भी क्लिप सामने आई है कि जिसमें जैद हदीद आकांक्षा को जबरदस्ती पकड़कर खींच रहे हैं। इस पर आकांक्षा थोड़ा उनसे दूर होकर कहती भी हैं कि उन्हें ये सब नहीं पसंद इसलिए ऐसे न छुआ जाए। लेकिन जैद हदीद पर खासा फर्क नहीं दिखता।

जैद का शो में लड़कियों को चूमना नया नहीं है। मनीषा रानी की कॉमेडी पर इससे पहले जैद हदीद ने खुद उन्हें अपने गाल आगे करके दिए थे कि उसका वो चुम्मा ले सकती हैं। इसके बाद किसी कंटेस्टेंट के हाथ को चूमना किसी से फ्लर्ट करना बिग बॉस में उनके बिहेव का एक पार्ट हो गया है जो कि उन्हें ट्रेंड में लाने के लिए और बिग बॉस की टीआरपी बढ़ाने में शायद कारगर हो लेकिन सवाल ये है कि क्या फैमिली कंटेंट के नाम पर सरेआम ऐसी हरकतें दिखाना आने वाले समय में और आम हो जाएगा या ये एक लिमिट है।

बिग बॉस के पिछले सीजन में इससे पहले कई सीन्स ऐसे हुए हैं जिनकी चर्चा आज भी इसलिए होती है क्योंकि उसमें सीमा लांघी गई थी। जैसे पाकिस्तानी एक्ट्रेस वीना मलिक द्वारा अश्मित पटेल को दी घई मसाज, उनके बीच आई करीबियाँ या सना और अली मर्चेंट के निकाह के बाद उनको बिग बॉस में दिया गया सुहागरात के लिए बिस्तर… कुछ ऐसे मामले हैं जब लोगों को इस शो को फैमिली के साथ देखना थोड़ा अटपटा लगा… लेकिन तब, शायद शुरुआत थी। किसी को नहीं पता था कि कुछ साल बाद ओटीटी प्लेटफॉर्म पर बिगबॉस आने के बाद इस तरह के कारनामे देखे जाएँगे।

आज की स्थिति देखते हुए तो सोशल मीडिया पर कुछ लोग बिग बॉस शो को लवजिहाद फैलाने का एक माध्यम कहने लगे हैं। उदाहरण में रश्मि देसाई-अरहान के लव एंगल को दिखाना, अली-जैसमीन की लव स्टोरी पर इमोशनल करना, आसिम-हिमांशी को पर्फेंक्ट कपल दिखाना आदि शामिल था और अब ये जैद हदीद का मामला।

जहाँ दुबई का मॉडल खुलेआम शो में आकर हिरोइनों से करीबी बढ़ा रहा है और पीठ पीछे उनके बारे में उलटी बातें कर रहा है। लोगों को दुख तो इस बात का भी हैं कि आकांक्षा पुरी जिन्होंने ऐसा करने में जैद का साथ दिया वो कभी माता पार्वती का रोल अदा कर चुकीं है। इसलिए एक ओर लोगों को लग रहा है कि कम से कम अपने पुराने किरदार और छवि का ख्याल रखते हुए उन्हें ऐसी हरकत नहीं करनी चाहिए थी। लेकिन दूसरी तरफ सब ये भी जान रहे हैं कि मनोरंजन के नाम पर गंद परोसना ऐसे प्लेटफॉर्म और शो की मजबूरी है और इन हरकतों से हिंदुओं को आहत करना बॉलीवुड प्रेमियों की आदत।

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch