Sunday , May 5 2024

विधायकों के बाद अब JDU सांसदों से नीतीश कुमार ने की मुलाकात, क्या हैं सियासी मायने?

बिहार के सीएम नीतीश कुमार. (Photo: File- PTI)बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने विधायकों के बाद अब जेडीयू सांसदों से मुलाकात की है. नीतीश ने आज सीएम आवास पर जेडीयू सांसदों से वन टू वन मीटिंग की. नीतीश कुमार संगठन, लोकसभा क्षेत्र और चुनावी तैयारियों को लेकर फीडबैक ले रहे हैं. आज जेडीयू सांसद दुलाल चंद गोस्वामी, सुनील कुमार, चन्द्रेश्वर प्रसाद चन्द्रवंशी, अनिल हेगड़े उनसे मिलने पहुंचे.

बता दें कि इससे पहले बीते दिनों सीएम आवास में जेडीयू के एमएलए और एमएलसी को एक-एक कर बुलाया गया. यहां नीतीश कुमार से उनकी मुलाकात का सिलसिला चला. इसके बाद आज नीतीश से मिलने सीएम आवास पर जेडीयू सांसद पहुंचे. बिहार में नीतीश की इस बैठक को लेकर मायने निकाले जाने लगे हैं. जानकार कोई बड़ा खेल होने की संभावना तलाश रहे हैं.

2024 के चुनाव की तैयारियों में व्यस्त हैं नीतीश

बता दें कि जदयू नेता नीतीश कुमार 2024 के चुनाव की तैयारियों में व्यस्त हैं. उन्होंने 23 जून को पटना में विपक्षी दलों की महाबैठक बुलाई थी. नीतीश कुमार एक बार फिर एक्टिव हुए और अब अपनी पार्टी के सांसदों, विधायकों और विधान पार्षदों से मुलाकात कर रहे हैं, जिसे काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है. बीते दिनों नीतीश कुमार ने अपने विधायकों को अलग-अलग समय पर मुलाकात के लिए बुलाया था, उनसे क्षेत्र की समस्याओं की जानकारी ली थी.

मुख्यमंत्री आवास से बाहर निकलने के बाद विधायकों ने कहा था कि मुख्यमंत्री नीतीश ने उनके विधानसभा क्षेत्र को लेकर जानकारी ली है. विधायकों के क्षेत्र की समस्याओं पर चर्चा की, साथ ही कुछ विधायकों ने यह भी कहा था कि मुख्यमंत्री ने उन्हें एकजुट रहने के लिए कहा है.

बता दें कि जुलाई में बिहार विधानमंडल का मानसून सत्र शुरू होने वाला है. इस लिहाज से भी नीतीश कुमार के साथ उनकी पार्टी के विधायकों और सांसदों की मुलाकात को अहम माना जा रहा है.

पटना में महाजुटान के समय साधा था बीजेपी पर निशाना

बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने बीते दिनों पटना में महाबैठक की थी, जिसमें सभी विपक्षी दलों से कहा था कि आप लोग नेतृत्व करें, मैं समन्वय करूंगा. उन्होंने कहा था कि हम आज कोई नीति बनने की उम्मीद नहीं कर सकते, लेकिन हम दो-तीन बैठकों के बाद इसकी उम्मीद कर सकते हैं. नीतीश ने कहा था कि हम बीजेपी को 150 सीटों पर समेट सकते हैं, क्योंकि उनके पास 37% वोट हैं.

महाजुटान के बाद नीतीश ने कही थी ये बात

नीतीश कुमार ने संयुक्त प्रेस वार्ता में कहा था कि महाबैठक में देश की सभी प्रमुख विपक्षी पार्टियों के नेता शामिल हुए. बैठक अच्छी रही. इसमें मिलकर चुनाव लड़ने का निर्णय लिया गया. एकसाथ चलने पर बात हुई है. हम सब साथ रहे तो बीजेपी जरूर पराजित होगी. अब मल्लिकार्जुन खड़गे की अध्यक्षता में अगली और अंतिम बैठक 12 जुलाई को शिमला में होगी.

अगली बैठक में तय होगा- कौन कहां से लड़ेगा चुनाव

नीतीश ने कहा था कि अगली बैठक में तय होगा कि कौन कहां से लड़ेगा. इसके बाद बाकी दलों ने कांग्रेस नेताओं से अपनी बात रखने को कहा, लेकिन राहुल गांधी कहा कि हम आखिर में बोलेंगे. राहुल गांधी ने कहा कि वह इस बैठक में पुरानी घटनाओं को याद किए बिना आए हैं. यानी उनके मन में कोई शिकायत नहीं है. बीजेपी के पास संस्थागत एकाधिकार और वित्तीय एकाधिकार है. हमें उससे लड़ना होगा.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch