Sunday , April 28 2024

आगामी लोकसभा चुनाव के पहले अखिलेश यादव को बड़ा झटका, पूर्व मंत्री दारा सिंह चौहान ने समाजवादी पार्टी से दिया इस्तीफा

लखनऊ। आगामी लोकसभा चुनाव के पहले ही समाजवादी पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव को बड़ा झटका लगा है। उत्तर प्रदेश के पूर्वांचल में पिछडों के बीच अच्छी पकड. रखने वाले सूबे के पूर्व मंत्री दारा सिंह चौहान ने समाजवादी पार्टी से इस्तीफा दे दिया है। जानकारों की मानें तो दारा सिंह चौहान लोकसभा चुनाव लड़ सकते हैं। बहरहाल लोकसभा चुनाव 2024 से पहले ही सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव के लिए यह एक बड़ा झटका है।

समाजवादी पार्टी के विधायक दारा सिंह चौहान का पार्टी से इस्तीफा विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना ने स्वीकार कर लिया है। माना जा रहा है कि पूर्व मंत्री बीजेपी में शामिल हो सकते हैं और लोकसभा चुनाव में पूर्वांचल की एक सीट से चुनाव भी लड़ सकते हैं। दारा सिंह चौहान फिलवक्त घोसी विधानसभा से समाजवादी पार्टी के टिकट पर चुनाव जीतकर विधानसभा पहुंचे थे। इससे पहले वे योगी सदरकार में वन मंत्री। बीते उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव से ठीक पहले उन्होंने बीजेपी को छोड़कर सपा का दामन थाम था।
दारा सिंह चौहान की अपने समाज में बड़े नेताओं में गिनती की जाती है।
वैसे, दारा सिंह चौहान की राजनीतिक नर्सरी बहुजन समाज पार्टी रही है। वे अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत बसपा से ही की थी तथा बहुजन समाज पार्टी ने उन्हें साल 1996 व 2000 में राज्यसभा भेजा था। इसके बाद 2009 में बसपा के टिकट पर एक बार वे घोसी से लोकसभा चुनाव भी जीत चुके हैं। अब माना जा रहा है कि भारतीय जनता पार्टी इसी सीट पर दारा पर अपना दांव लगा सकती है।

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch