Wednesday , May 8 2024

एशियन गेम्स के लिए विनेश फोगाट को नहीं देना होगा ट्रायल, बजरंग पुनिया को भी डायरेक्ट एंट्री: जीजा-साली पर ‘मेहरबानी’ को कोर्ट में चुनौती देंगे अन्य पहलवान

विनेश फोगट, बजरंग पूनियाएशियन गेम्स में पहलवानों बजरंग पूनिया और विनेश फोगाट को डायरेक्ट एंट्री मिल गई है। इसका मतलब है कि अब उन्हें एशियन गेम्स में एंट्री के लिए ट्रायल नहीं देना पड़ेगा। ‘इंडियन ओलंपिक एसोसिएशन (IOA)’ के पैनल ने ये निर्णय लिया है। हाल ही में हुए पहलवानों के आंदोलन में इन दोनों ने बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया था। WFI (भारतीय कुश्ती संघ) के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ जंतर-मंतर पर पहलवान सड़क पर उतरे थे।।

जहाँ बजरंग पूनिया ओलंपिक में मेडल जीत चुके हैं, वहीँ विनेश फोगाट ने वर्ल्ड चैंपियनशिप में मेडल जीता था। बताया जा रहा है कि IOA ने ये फैसला नेशनल चीफ कोचों की सहमति के बिना ही ले लिया है। संस्था के एड-हॉक पैनल द्वारा जारी किए गए सर्कुलर में बताया गया है कि पुरुषों के फ्रीस्टाइल 65 किलोग्राम वर्ग में और महिलाओं के 53 किलोग्राम वर्ग में पहले से ही सिलेक्शन किया जा चुका है। 3 रेसलिंग स्टाइल्स के बाकी के अन्य 6 कैटेगरी में ट्रायल लिया जाएगा।

पैनल के इस सर्कुलर में बजरंग पूनिया या विनेश फोगाट का नाम नहीं लिखा हुआ है, लेकिन पैनल के सदस्य अशोक गर्ग ने इसकी पुष्टि की है कि बजरंग पूनिया और विनेश फोगाट को ट्रायल से छूट दी गई है। एशियन गेम्स के लिए खिलाड़ियों के चयन हेतु ट्रायल 4 दिनों बाद ही शुरू होने वाला है। ये टूर्नामेंट 23 सितंबर से चीन के हांगझोउ में खेला जाना है। दिल्ली के IG स्टेडियम में 22 जुलाई से महिलाओं का और 23 जुलाई से पुरुष खिलाड़ियों का ट्रायल लिया जाएगा।

जहाँ बजरंग पूनिया फ़िलहाल किर्गिस्तान के इसिक कुल में ट्रेनिंग ले रहे हैं, वहीं विनेश फोगाट हंगरी के बुडापेस्ट में ट्रेनिंग ले रही हैं। IOA के इस फैसले के बाद कुछ खिलाड़ियों ने अदालत का दरवाजा खटखटाने की बात कही है। उधर सांसद बृजभूषण शरण सिंह को 25,000 रुपए के निजी मुचलके पर दिल्ली में एडिशनल मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट हरजीत सिंह ने जमानत दे दी है। बता दें कि विनेश फोगाट रिश्ते में बजरंग पूनिया की साली लगती हैं। उनकी चचेरी बहन संगीता फोगाट उनकी पत्नी हैं।

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch