Thursday , May 16 2024

भारतीय प्राथमिक चिकित्सा परिषद द्वारा डॉक्टरेट की मानद उपाधि के सम्मान समारोह का आयोजन

“राष्ट्र के विकास के लिए नागरिकों का ख्याल रखना है जरूरी”- डॉ. शबाब आलम

नई दिल्ली। भारतीय प्राथमिक चिकित्सा परिषद (FACI) द्वारा सोमवार को परिषद की प्लानिंग कांफ्रेंस का आयोजन लोदी रोड स्थित इंडियन इस्लामिक कल्चरल सेंटर (IICC) में किया गया। इस समारोह के दौरान समाज के विभिन्न क्षेत्रों में अपने अतुलनीय योगदान के लिए पैंतीस चुनिंदा महानुभावों को डॉक्टरेट की मानद उपाधि से सम्मानित भी किया गया। इसके साथ ही एक चर्चा सत्र भी रखा गया, जिसमें मान्यगणों द्वारा देश में प्राथमिक चिकित्सा शिक्षा और प्रशिक्षण के प्रचार प्रसार पर वैचारिक मंथन किया गया।
भारतीय प्राथमिक चिकित्सा परिषद (FACI) एक स्वतंत्र निकाय संस्था है, जिसकी स्थापना कॉरपोरेट कार्य मंत्रालय, भारत सरकार की धारा 8 संस्था अधिनियम के अंतर्गत की गई है। इस संस्थान को मध्यप्रदेश सरकार और झारखंड सरकार द्वारा अधिकृत संस्थानों से मान्यता प्राप्त है। संस्थान के अध्यक्ष डॉ. शबाब आलम ने बताया कि,” भारत में स्वास्थ्य सेवा के क्षेत्र में कार्य कर रहे लोग फरिश्तों से कम नहीं हैं, जो अपनी जान जोखिम में डालकर मरीजों की सेवा करते हैं। विशेषरूप से कोरोना के समय इन स्वास्थ्य कर्मियों का काम अतुलनीय था। लिहाजा यह हमारे संस्थान की तरफ से उन्हें सम्मानित करने का एक प्रयास है।” डॉ. आलम ने श्रीलंका के विश्वविद्यालय यूरोपियन यूनिवर्सिटी कॉलेज के साथ एक करार किया है, जिसके तहत FACI के पाठ्यक्रमों के माध्यम से विश्वविद्यालय श्रीलंका में स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता बढ़ा रहा है।
कार्यक्रम में गेस्ट ऑफ ऑनर के रूप में वरिष्ठ पत्रकार एवं मध्य प्रदेश रेड क्रॉस सोसायटी के पूर्व चेयरमैन आशुतोष पुरोहित ने शिरकत की। इसके अलावा प्रोफेसर (डॉ.) आर के सक्सेना- पूर्व विभागाध्यक्ष माइक्रो बायोलॉजी और डीन फैकल्टी ऑफ इंटरडिसीपिलेनेरी एंड अप्लाइड साइंसेज, दिल्ली विश्वविद्यालय, फिरोज बख्त अहमद- पूर्व चांसलर मौलाना आजाद नेशनल उर्दू यूनिवर्सिटी, हैदराबाद, डॉ. अर्शी मलिक- उपाध्यक्ष इंडियन रियुनिफिकेशन एसोसिएशन (IRA), प्रो. (डॉ.) सीमा कपूर- मौलाना आजाद मेडिकल कॉलेज, डॉ. हरलोकेश नारायण यादव- एसोसिएट प्रोफेसर, डिपार्टमेंट ऑफ फार्माकोलॉजी, एम्स, डॉ.मोहम्मद मोहसिन- असिस्टेंट प्रोफेसर, डिपार्टमेंट ऑफ बायोसाइंस, जामिया मिल्लिया इस्लामिया और डॉ. मो. तारिक- निदेशक अल्मेनेक लाइफ साइंसेज इंडिया प्रा. लि. सहित अन्य गणमान्य व्यक्तियों ने भी कार्यक्रम की शोभा बढ़ाई।

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch